विश्व रेडियो दिवस पर विशेष : 77 वर्षीय सुलेमानभाई का अनोखा शौक, 200 से अधिक रेडियो का है संग्रह!

विश्व रेडियो दिवस पर विशेष :  77 वर्षीय सुलेमानभाई का अनोखा शौक, 200 से अधिक रेडियो का है संग्रह!

गुजरात के अमरेली के चलाला गांव के रिटायर्ड शिक्षक सुलेमान दल का घर 'रेडियो म्यूजियम' जैसा है

13 फरवरी को पूरी दुनिया में 'विश्व रेडियो दिवस' के रूप में मनाया जाता है। स्मार्ट फोन के युग में आज भी हमारा रेडियो बहुत आधुनिक और जीवंत है। रेडियो का इतना ही महत्व है कि रेडियो को मोबाइल में शामिल करना पड़ा। 'विश्व रेडियो दिवस' की तारीख देखने पर पता चलता है कि यूनेस्को द्वारा पहली बार 13 फरवरी 2012 को विश्व रेडियो दिवस मनाया गया था।

पहली बार 13 फरवरी 2012 को विश्व रेडियो दिवस मनाया गया था

आज जब पूरी दुनिया में रेडियो दिवस मनाया जा रहा है तो अमरेली जिले के चलाला गांव के एक सेवानिवृत्त शिक्षक का रेडियो प्रेम सभी के लिए प्रेरणा है। रेडियो आज भी पहले जैसा ही है, लेकिन रेडियो का स्वरूप बदल गया है। कभी वाल्व वाले एंटीना से चलने वाला रेडियो अब लोगों के मोबाइल फोन से लेकर नाइट लैंप तक पहुंच गया है। ऐसे में चलाला के रेडियो संग्राहक सुलेमानभाई दल के रेडियो संग्रह और रेडियो के प्रति उनके प्रेम के बारे में जानना जरुरी है।  

घर में रेडियो की नजर आता है

सुलेमानभाई दल के घर में दाखिल होते हैं तो चौतरफा रेडियो नजर आता है। घर के अलग-अलग हिस्सों में आप जहां भी देखते हैं, सिर्फ रेडियो ही नजर आता है। ये सभी रेडियो अभी भी चल रहे हैं और काम करने की स्थिति में हैं। 77 वर्षीय सुलेमानभाई अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग तंत्र और अलग-अलग प्रकार और आकार के दुर्लभ से दुर्लभ रेडियो भी हैं। ये रेडियो सिर्फ संग्रह के लिए नहीं हैं बल्कि वे इसके हर विवरण का अध्ययन करते हैं। उन्हें रेडियो के हर हिस्से की जानकारी है। वे कहीं से भी टूटे हुए रेडियो के मूल पुर्जों को ढूंढ कर खुद उसकी मरम्मत करते हैं। उनके पास ऐसे कई रेडियो 
हैं।

वह एक रेडियो उत्साही और 'रेडियो मैन' हैं

उनके संग्रह में रेडियो में कई बैंडविड्थ वाले रेडियो शामिल हैं। जिसमें अधिक के अधिक 32 बैंड का रेडियो भी हैं। माना जाता है कि इस रेडियो का इस्तेमाल स्टीमर में किया जाता था। मच्छू बांध टूटने की घटना हो या रंगभूमि रंगो नामक राजकोट स्टेशन का यादगार कार्यक्रम, इन सब बातों से सुलेमानभाई दल की यादें रेडियो की वजह से जुड़ी हुई हैं। वह एक रेडियो उत्साही और 'रेडियो मैन' हैं।