तकनीक : भारत में बना ये ‘मंत्र’ बड़ी आसानी से कर सकेगा बड़े-बड़े मेडिकल ऑपरेशन

तकनीक : भारत में बना ये ‘मंत्र’ बड़ी आसानी से कर सकेगा बड़े-बड़े मेडिकल ऑपरेशन

रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम 'मंत्र' से बड़ी सहजता से होंगे 25 तरह की सर्जरी

भारत के एक अस्पताल में रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम 'मंत्र' लगाया गया है। इस रोबोट की खास बात यह है कि 'मंत्र' रोबोट पूरी तरह से 'मेड इन इंडिया' है। जिससे कई तरह की सर्जरी की जा सकती है। इस सिस्टम से कम खर्च में 25 तरह की सर्जरी की जा सकती है।

कैसे काम करेगा 'मंत्र' रोबोट?

इसमें कुल चार वर्किंग आर्म्स लगे हैं। हाथ में कैमरे लगे हैं। कैमरे में तस्वीरें देखने के लिए एक एलईडी स्क्रीन भी है। इस सिस्टम में ऑपरेशन के लिए डॉक्टर की जरूरत नहीं होती है। इस रोबोट को नियंत्रित करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम में हैंड ब्रेक भी है। इस प्रणाली के तीन भाग हैं। पहला है सर्जिकल कमांड सेंटर, जहां से डॉक्टर ऑपरेशन करेगा। दूसरा यह कि मरीज की साइड आर्म कार्ट यानी रोबोट सर्जरी करेंगे। तीसरा है विजन कार्ट, जहां डॉक्टर पूरा ऑपरेशन देख सकते हैं।

यह रोबोट किस तरह की सर्जरी करेगा?

इस रोबोट का इस्तेमाल कई तरह की सर्जरी करने के लिए किया जा सकता है। इस सिस्टम को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि यह रोबोट एक कैंसर संस्थान में 25 तरह की सर्जरी करता है। 'मंत्र' से यूरोलॉजी कैंसर, स्त्री रोग कैंसर, गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल कैंसर सर्जरी की जा सकती है। इसके अलावा कार्डियो-थोरेसिक सर्जरी भी की जा सकती है।

'मंत्र’' रोबोट की विशेषताएं

माना जाता है कि यह रोबोट सिस्टम सबसे कम खर्चीला है। एक यूनिट की लागत 4 से 5 करोड़ है जबकि वैश्विक स्तर पर इसी सिस्टम की कीमत 15 से 17 करोड़ है। खास बात यह है कि इस रोबोटिक सिस्टम को सर्जरी के दौरान शरीर में बड़े-बड़े कट लगाने की भी जरूरत नहीं होती है। यह भी दावा किया जाता है कि रोबोट द्वारा की गई सर्जरी के बाद मरीज को ठीक होने में दो से तीन दिन लगते हैं, जबकि सामान्य सर्जरी में ज्यादा समय लगता है।