अगर आप भी मंगवाते हैं स्विगी वन से ऑनलाइन फ़ूड तो ये खबर आपके लिए है बहुत जरूरी

अगर आप भी मंगवाते हैं स्विगी वन से ऑनलाइन फ़ूड तो ये खबर आपके लिए है बहुत जरूरी

नेटफ्लिक्स की ही तरह स्विगी भी कर रही हैं पासवर्ड शेयरिंग को समाप्त

ऑनलाइन शॉपिंग ऐप हो या वेब सीरीज और फिल्म देखने के लिए उपयोग होने वाले ऐप, लोग इसे शेयरिंग में ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। देश में लाखों उपभोक्ताओं के सामने कुछ हजार ही पंजीकरण है। ऐसे में हाल ही में वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने धीरे-धीरे पासवर्ड शेयरिंग को समाप्त करने की योजना शुरू कर दी है। ये नियम भारत में भी जल्द ही लागू होने जा रहा है। इसी बीच फूड डिलीवरी ऐप ने अपने 'स्विगी वन' सदस्यता कार्यक्रम के लिए एक नया नियम लागू किया है, जो उपयोगकर्ताओं को अधिकतम दो उपकरणों पर लॉग इन करने तक सीमित करता है।

स्विगी ने किया बड़ा बदलाव

आपको बता दें कि स्विगी ने अपने सब्सक्राइबर्स को ईमेल के जरिए स्विगी वन मेंबरशिप में किए गए बदलावों की जानकारी दी। ईमेल में कंपनी ने उल्लेख किया है कि 8 फरवरी से स्विगी वन सदस्य अब दो से अधिक स्मार्टफोन पर एक खाते का उपयोग नहीं कर पाएंगे। पावर शेयरिंग और राजस्व बढ़ाने में सहायक हो सकता हैं।

इस कारण लिया गया है ये फैसला

डिलीवरी दिग्गज ने आगे कहा कि जो उपयोगकर्ता दो उपकरणों की सीमा का पालन करते हैं, वे स्विगी द्वारा घोषित परिवर्तनों से प्रभावित नहीं होंगे। कंपनी आपके उपयोग इतिहास का विश्लेषण करके यह निर्धारित कर सकती है कि विशेष खाते का उपयोग दो से अधिक फोन पर किया जा रहा है या नहीं। अपने स्विगी वन खाते का पासवर्ड अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा करना उनके लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि वे सदस्यता शुल्क का भुगतान किए बिना भी लाभ उठा सकते हैं। हालाँकि, यह एप को अपनी सदस्यता योजना के माध्यम से मौके पर अधिक राजस्व उत्पन्न करने की कोशिश में है।

जनिये क्या कहती है कंपनी

इस बारे में कंपनी ने लिखा "स्विगी वन सदस्यता व्यक्तिगत उपयोग के लिए है। इस बदलाव को लागू करने से दुरुपयोग की घटनाओं में कमी आएगी। यह सुनिश्चित करेगा कि हम अपने सदस्यों को उचित मापदंडों के भीतर उचित उपयोग बनाए रखते हुए सबसे इष्टतम तरीके से सेवा देने में सक्षम हैं," स्विगी ने लिखा। 

सदस्यता के लोए चुकाने होंगे इतने पैसे

उल्लेखनीय है कि स्विगी ने स्विगी वन सदस्यता के अपने नियमों और शर्तों को अपडेट किया है। बता दें कि स्विगी के मेंबरशिप प्लान की कीमत 75 रुपये प्रति माह है। यूजर्स को तीन महीने के लिए 299 रुपये और पूरे साल के लिए 899 रुपये का भुगतान करना होगा।