परिवहन : जानिए देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे के बारे में, इसकी खासियत जानकर हैरान रह जायेंगे आप

परिवहन : जानिए देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे के बारे में, इसकी खासियत जानकर हैरान रह जायेंगे आप

दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात होते हुए महाराष्ट्र जायेगी ये एक्सप्रेस वे

दिल्ली और मुंबई के बीच नवनिर्मित एक्सप्रेसवे से इन दोनों राज्यों के बीच की दूरी कम होगी और समय की भी बचत होगी। पहले 1,424 किमी का सफर करना पड़ता था। इस एक्सप्रेसवे के पूरा होने से दिल्ली और मुंबई के बीच की दूरी 1,242 किलोमीटर हो जाएगी। साथ ही पहले इसमें 24 घंटे लगते थे, अब मात्र 12 घंटे होंगे।

6 राज्यों से होकर गुजरेगा यह एक्सप्रेसवे

आपको बता दें कि यह एक्सप्रेसवे कुल 6 राज्यों से होकर गुजरेगा। यह कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ते हुए दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात होते हुए महाराष्ट्र पहुंचेगा। यह भारत और एशिया का पहला एक्सप्रेसवे है जिसमें मवेशियों के लिए एक ओवरपास और अंडरपास है। एक्सप्रेस वे के निर्माण का वन्यजीव अभयारण्यों पर प्रभाव को कम करने के लिए अलग से डिजाइन किया गया है।

टोल कलेक्शन सिस्टम बिल्कुल अलग

जानकारी के अनुसार दिल्ली से दौसा के सफर में देश का सबसे हाईटेक टोल गेट भी दिखेगा। इस एक्सप्रेस-वे पर आपको बार-बार टोल लगने के झंझट से मुक्ति मिलेगी. एक्सप्रेसवे के प्रवेश और निकास बिंदुओं पर इंटरचेंज टोल बनाए रखा जाएगा। आपके किलोमीटर की संख्या के आधार पर टोल वसूला जाएगा। जैसे ही वाहन एक्सप्रेसवे में प्रवेश करेंगे, वहां लगी मशीनें प्रवेश का समय और स्थान रिकॉर्ड करेंगी और फिर एक्सप्रेसवे से बाहर निकलने पर आपके फास्टैग खाते से पैसे अपने आप कट जाएंगे।

एक्सप्रेसवे पर हाईटेक सीसीटीवी कैमरे

सुरक्षा की दृष्टि से भी यह एक्सप्रेस-वे काफी महत्वपूर्ण है। जिसमें हर 500 मीटर की दूरी पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जो सौर ऊर्जा से चलेगी। ये सीसीटीवी कैमरे दिन-रात काम कर सकते हैं। इसके साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को सक्षम कर पूरा सीसीटीवी कैमरा नेटवर्क तैयार किया गया है, जो ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम यानी सैटेलाइट से भी जुड़ा है। इसका उपयोग किसी भी सूरत में मेडिकल इमरजेंसी, ट्रैफिक जाम की स्थिति से निपटने के लिए किया जाएगा।

Tags: Mumbai