अजब-गजब : बीते 61 सालों से नहीं सोया है ये शख्स, जानिए इसकी हैरतअंगेज कहानी

अजब-गजब : बीते 61 सालों से नहीं सोया है ये शख्स, जानिए इसकी हैरतअंगेज कहानी

वियतनाम के 80 वर्षीय थाई जोक 1962 से नहीं सोये

ऐसा माना जाता है कि अच्छी सेहत और लंबी उम्र के लिए अच्छी नींद जरूरी है। नींद सभी जीवों के लिए ईश्वर के वरदान की तरह है। यदि हम पर्याप्त नींद लें तो कई अनावश्यक बीमारियों से तो हम यू हीं बच जाते हैं। इसके साथ ही हमारे शरीर को मिलने वाले आराम के कारण कार्यक्षमता में भी वृद्धि होती है। यदि आप नींद का महत्व नहीं समझते हैं और पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपको मानसिक अवसाद जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में हर व्यक्ति को पर्याप्त नींद लेनी ही चाहिए। लेकिन एक वियतनामी शख्स ने दावा किया है कि वह 61 साल से सोया नहीं है।

आपको बता दें कि वियतनाम के रहने वाले इस शख्स का नाम थाई जोक है। 80 वर्षीय जोक कहते हैं कि बहुत समय पहले एक बच्चे के रूप में उन्हें एक रात बुखार आया और उस रात के बाद वे कभी नहीं सोए। यह दुनिया का पहला ऐसा अनोखा मामला हो सकता है। हालाँकि, वे अब भी चाहते हैं कि वे दूसरों की तरह चैन से सो सकें। 

जानिए पूरी कहानी?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 1962 से उनकी नींद हमेशा के लिए चली गई। दशकों तक उनकी पत्नी, बच्चों, दोस्तों या पड़ोसियों में से किसी ने भी उन्हें सोते नहीं देखा। कुछ लोगों ने उनका टेस्ट लेने की कोशिश की, लेकिन कोई भी उनके दावे का खंडन नहीं कर सका। डॉक्टर इस बीमारी को अनिद्रा कहते हैं। इससे पीड़ित व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। लेकिन इस व्यक्ति के स्वास्थ्य पर इसका कोई खास प्रभाव नहीं देखने को मिलता है। वे आज भी स्वस्थ महसूस करते हैं। सुबह घंटों टहलते और कड़ी मेहनत करते हैं। वो मजे से अच्छा खाना खाते हैं। ग्रीन टी पीने के साथ-साथ वे वाइन के भी शौकीन हैं, लेकिन जीवन में उनकी एक कमी यह है कि वह दूसरों की तरह सो नहीं पाते हैं।

बहुत थकने के बाद भी नहीं आती नींद

हाल ही में एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि वह कितना भी काम कर लें, उन्हें दूसरे लोगों के मुकाबले कम थकान महसूस होती है। हालाँकि, जब वे बहुत अधिक पीते हैं, तो वे केवल 1-2 घंटे के लिए सोफे या सोफे पर आराम कर सकते हैं, लेकिन उन्हें नींद नहीं आती है।

Tags: Vietnam