भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट : तीसरे ही दिन खत्म हुआ मैच, एक बार फिर आश्विन-जड़ेजा बने बल्लेबाजों के लिए काल

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट : तीसरे ही दिन खत्म हुआ मैच, एक बार फिर आश्विन-जड़ेजा बने बल्लेबाजों के लिए काल

भारत ने पहली पारी में बनाएं 400 रन, रोहित के शतक के अलावा जड़ेजा-अक्षर ने लगाया अर्द्धशतक, शमी के बेहतरीन बल्लेबाजी, दूसरी पारी में आश्विन एन चटकाएं पांच विकेट

भारत और ऑस्ट्रेलिया का बीच खेले जा रहे बोर्ड-गावस्कर टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया को  बुरी तरह पटखनी देते हुए चार मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। भारत ने ये मैच पारी और 132 रन से जीता। नागपुर में खेले गये इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्ले बजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 177 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने  कप्तान रोहित शर्मा के शतक और अक्षर-जड़ेजा के अर्द्धशतक की मदद से 400 रन का स्कोर खड़ा करते हुए 223 रन की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह सिर्फ 91 रन पर सिमट गई और इसी तरह भारत ने मैच पारी और 132 रन से जीत लिया। मोहम्मद शमी ने स्कॉट बोलैंड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 91 रन पर समेट दी।

ऐसी रही तीसरे दिन की शुरुआत

दिन की बात करें तो दुसरे दिन से आगे खेलते हुए भारत के लिए अक्षर पटेल और रविन्द्र जडेजा ने पारी को आगे बढ़ाया। जडेजा के आउट बाद शमी (३७) ने कुछ आकर्षक शॉट लगाते हुए टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। भारत की पारी 400 रनों पर सिमटी। रोहित के 120 के अलावा अक्षर ने 84 और जड़ेजा ने 70 रन बनायें। ऑस्ट्रेलिया के लिए ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यूटेंट टॉड मर्फी ने सात विकेट चटकाएं।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में नहीं दिखा लड़ने का जज्बा

दूसरी पारी में  223 रन से पिछड़ने के बाद जब ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजी करना शुरू किया तब उनसे बेहतर लड़ाई की उम्मीद थी पर पहली पारी की ही तरह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने भारतीय स्पिनरों के सामने शरणागति स्वीकार कर ली। हालात ये रहे कि ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी एक सेशन में ही निपट गई। मेहमान टीम 32।3 ओवर में 91 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में स्टीव स्मिथ एक छोर पर 25 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन उन्हें किसी का साथ नहीं मिला। 17 रन बनाने वाले लाबुशेन टीम के दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर थे। भारत के लिए अश्विन ने पांच, जडेजा और शमी ने दो-दो विकेट लिए। ये मैच दो ओवर पहले ही समाप्त हो जाता जब जड़ेजा ने पहली ही पारी के अंदाज में स्मिथ को बिल्ड कर दिया था पर वो गेंद नो बल निकली। पर अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी ने स्कॉट बोलैंड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 91 रन पर समेट दी।