सावधान! आवश्यकता से अधिक स्मार्ट फोन का उपयोग करने वाली महिला की आंखों की रोशनी चली गई!

सावधान! आवश्यकता से अधिक स्मार्ट फोन का उपयोग करने वाली महिला की आंखों की रोशनी चली गई!

एक स्टडी के अनुसार इस बीमारी को स्मार्टफोन विजन सिंड्रोम कहा जाता है

आज के समय में स्मार्टफोन हर किसी की जरूरत बन गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्मार्ट फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी आंखों की रोशनी भी जा सकती है। हाल ही में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। एक महिला काफी देर तक स्मार्ट फोन का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करती थी। इसके चलते उसकी आंखों की रोशनी चली गई है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस मामले की स्टडी करने वाले डॉक्टर ने खुद इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस बीमारी को स्मार्टफोन विजन सिंड्रोम कहा जाता है। हालाँकि, इससे बचा जा सकता है।

क्या है पूरा मामला?

इसके बाद डॉक्टर ने इसे लेकर एक के बाद एक कई ट्वीट किए। डॉक्टर ने बताया कि जब महिला देर रात को उठी तो अचानक से उसे दिखना बंद हो गया। उन्हें वॉशरूम पहुंचने में भी परेशानी होने लगी। डॉक्टर सुधीरकुमार ने बताया कि इसके बाद महिला ने डॉक्टर से संपर्क किया। नेत्र रोग विशेषज्ञ ने उसे कुछ उपाय बताए जिसके बाद महिला को लाभ हुआ।

घंटों करती थी मोबाइल फोन का इस्तेमाल

आपको बता दें कि इस महिला मरीज का नाम मंजू था। उन्होंने अपने बेटे की देखभाल के लिए ब्यूटीशियन की नौकरी भी छोड़ दी। इसके बाद उन्हें इस तरह की परेशानी हुई। इस बारे में महिला ने कहा कि वह घंटों मोबाइल फोन का इस्तेमाल करती थी। उन्होंने कहा कि मैं रात में कमरे की लाइट बंद होने के बाद भी दो से तीन घंटे तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता था, जिससे शायद मेरी आंखों में दिक्कत हो गई होगी।

मोबाइल या डिजिटल उपकरणों का उपयोग करते समय करें 20-20-20 नियम का उपयोग

महिला ने दिनभर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को संदेश देते हुए कहा कि डिजिटल उपकरणों की स्क्रीन को ज्यादा देर तक देखने से बचें, क्योंकि इससे आपकी नजर काफी खराब हो जाती है। वहीं  डॉक्टर ने स्मार्ट फ़ोन के अधिक उपयोग को लेकर कहा, "मोबाइल या डिजिटल उपकरणों का उपयोग करते समय 20-20-20 नियम का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसका मतलब किसी भी उपकरण को 20 फीट दूर रखें और हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लें।"