सूरत :  चेंबर और CMAI द्वारा सरसाना के प्लेटिनम हॉल में 'गारमेंट कॉन्क्लेव' का आयोजन 

सूरत :  चेंबर और CMAI द्वारा सरसाना के प्लेटिनम हॉल में 'गारमेंट कॉन्क्लेव' का आयोजन 

केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शनाबेन जरदोश कॉन्क्लेव और सीएमएआई के गुजरात क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन करेंगी

द सधर्न गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री  (एसजीसीसीआई) और द क्लॉथिंग मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीएमएआई) द्वारा शनिवार, दिनांक 11-02-2023 को  सुबह 10:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक सरसाना के प्लेटिनम हॉल में एक 'गारमेंट कॉन्क्लेव' का आयोजन किया गया है। भारत की केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शनाबेन जरदोश उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि और उद्घाटनकर्ता के रूप में मौजूद रहेंगी। इसके अलावा वे CMAI के गुजरात क्षेत्रीय कार्यालय के उद्घाटन के साथ सूरत के कपड़ा उद्यमियों को संबोधित करेंगी।

देश से टेक्सटाइल के निर्यात को बढ़ाने का प्रयास : चेंबर अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला

चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने कहा, बांग्लादेश दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कपड़ा निर्माता देश है। बांग्लादेश एक वर्ष में (बावन) बिलियन डॉलर से अधिक का निर्यात करता है, जिसमें 42 बिलियन डॉलर का कपड़ों का निर्यात  शामिल हैं। बांग्लादेश ने अगले पांच साल में 100 अरब डॉलर के कपड़ा निर्यात का लक्ष्य रखा है। बांग्लादेश किसी भी तरह का कपड़ा नहीं बनाता फिर भी वह इतनी बड़ी मात्रा में कपड़ा और परिधान निर्यात करता है, लेकिन सूरत में सभी तरह के कपड़े बनते हैं। दक्षिण गुजरात में कपड़ा मानव निर्मित कपड़े की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला है। केवल परिधान उद्योग के विकास की कमी है। 

सूरत के उद्यमियों को गारमेंट उद्योग की ओर मोड़ने का उद्देश्य

खासकर जब भारत के केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने देश से 100 मिलियन डॉलर के कपड़ा निर्यात का लक्ष्य रखा है, इस दिशा में सफल होने के लिए परिधान उद्योग का विकास बहुत आवश्यक है, इसलिए चैंबर ऑफ कॉमर्स और सीएमएआई इस दिशा में एक साथ काम कर रहे हैं। गारमेंट उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गारमेंट कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया है, जिसमें देश भर से पांच विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि चेंबर ऑफ कॉमर्स की ओर से प्रयास किया जा रहा है कि साल 2025 के अंत तक भारत से टेक्सटाइल निर्यात में भारी उछाल आए और सूरत का टेक्सटाइल उद्योग इसमें सबसे ज्यादा योगदान दे सके। चेंबर की ओर से भविष्य में भी गारमेंट्स से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। ताकि सूरत के उद्यमियों को गारमेंट उद्योग की ओर मोड़ा जा सके।

चेंबर और सीएमएआई भविष्य में गारमेंट संबंधी कार्यक्रम आयोजित करेंगे

सीएमएआई गुजरात के क्षेत्रीय अध्यक्ष और चैंबर के पूर्व अध्यक्ष डॉ. अजॉय भट्टाचार्य ने कहा, शनिवार को आयोजित होने वाले गारमेंट कॉन्क्लेव को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और इसमें भाग लेने के लिए दो हजार से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है। गारमेंट कॉन्क्लेव में गारमेंट उद्योग के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने वाले पांच विशेषज्ञों में अंतरराष्ट्रीय फैशन डिजाइनर राहुल मिश्रा, वजीर एडवाइजर्स के प्रबंध निदेशक प्रशांत अग्रवाल, सोच (एमडी रिटेल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक मनोहर छटलानी,  सीएमएआई मुंबई के महासचिव और मुख्य कार्यकारी अधिकारी और पेपरमिंट के प्रबंध निदेशक संतोष कटारिया, राजेश भेड़ा कंसल्टिंग के प्रबंध निदेशक डॉ. राजेश भेड़ा और सीएमएआई के मुख्य संरक्षक राहुल मेहता।

एक डिजाइनर के परिप्रेक्ष्य पर राहुल मिश्रा, सूरत गारमेंट उद्योग पर प्रशांत अग्रवाल - आगे का रास्ता, मनोहर छटलानी और डॉ. राजेश भेड़ा फ्रॉम ए मैन्युफैक्चरर टू ए स्मार्ट मैन्युफैक्चरर पर प्रेजेंटेशन देंगे तथा संतोष कटारिया और राहुल मेहता फ्रॉम ए मैन्युफैक्चरिंग टू ब्रांडिंग पर प्रेजेंटेशन देंगे और सूरत के उद्यमियों का मार्गदर्शन करेंगे। गारमेंट कॉन्क्लेव के बाद विशेषज्ञों की प्रस्तुतियों के बाद एक पैनल चर्चा होगी। जिसमें पैनलिस्ट के तौर पर मनोहर छटलानी, संतोष कटारिया और सीएमएआई के चीफ मेंटर राहुल मेहता हिस्सा लेंगे। ये पैनलिस्ट गारमेंट उद्योग के संबंध में उद्यमियों के किसी भी भ्रम को दूर करेंगे। इसके अलावा वह कपड़ा उद्योगपतियों के विभिन्न सवालों के जवाब भी देंगे।