गुजरात : विधानसभा सत्र से पहले विधायकों को संसदीय प्रणाली एवं निर्वाचन क्षेत्र के मुद्दों पर प्रशिक्षित किया जाएगा

गुजरात : विधानसभा सत्र से पहले विधायकों को संसदीय प्रणाली एवं निर्वाचन क्षेत्र के मुद्दों पर प्रशिक्षित किया जाएगा

उद्घाटन समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला मुख्य अतिथि होंगे

गुजरात विधानसभा का सत्र अगले 23 तारीख से शुरू होगा। सत्र शुरू होने से पहले सभी विधायकों को संसदीय प्रणाली और निर्वाचन क्षेत्र के मुद्दों पर प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए विधानसभा में 15 से 16 फरवरी तक दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा। जिसमें विभिन्न विषय विशेषज्ञ विधायकों को प्रशिक्षण देंगे। उद्घाटन समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला मुख्य अतिथि होंगे। इसके अलावा गुजरात के लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसद, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री, विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और राजनीतिक दलों के नेताओं को भी प्रशिक्षण शिविर में आमंत्रित किया गया है।

गुजरात विधानसभा का सत्र 23 तारीख से शुरू होगा

केंद्रीय बजट के बाद 23 फरवरी को गुजरात का बजट पेश होगा। सरकार बनने के बाद भूपेंद्र पटेल सरकार का यह पहला बजट है। वर्ष 2023-24 का बजट 24 फरवरी को विधानसभा सदन में पेश किया जाएगा। विधानसभा सदन में पेश बजट पर 16 बैठकों में चर्चा की जाएगी। विधानसभा सत्र के दौरान सरकारी विधेयकों और सरकारी कामकाज पर चर्चा के लिए पांच बैठकें होती हैं। बैठक में सरकारी विधेयकों और सरकारी कामकाज के मुद्दों पर चर्चा होगी।

यह मंत्री मुख्यमंत्री के पास मौजूद विभागों का जवाब देंगे

सचिवालय सूत्रों के अनुसार कैबिनेट मंत्री ऋषिकेश पटेल विधानसभा भवन में मुख्यमंत्री नगर विकास विभाग, नर्मदा और कल्पसर विभाग के सवालों के जवाब देंगे। कैबिनेट मंत्री बलवंत सिंह राजपूत राजस्व विभाग के सवालों का जवाब देंगे। जबकि सड़क एवं भवन विभाग के सवालों का जवाब मंत्री जगदीश विश्वकर्मा देंगे।