अहमदाबाद : यू-20 समिट के अंतर्गत प्रथम शेरपा मीटिंग का अहमदाबाद में शुभारंभ

अहमदाबाद : यू-20 समिट के अंतर्गत प्रथम शेरपा मीटिंग का अहमदाबाद में शुभारंभ

हमारे शहर आर्थिक विकास के आधारस्तंभ के साथ-साथ सामाजिक-सांस्कृतिक तथा आर्थिक केंद्र हैं : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने जी20 के अंतर्गत अहमदाबाद में आयोजित दो दिवसीय यू-20-अर्बन समिट की पहली शेरपा बैठक का गुरुवार को शुभारंभ करते हुए कहा कि हमारे शहर आर्थिक विकास के आधारस्तंभ के साथ-साथ सामाजिक-सांस्कृतिक और आर्थिक केंद्र भी हैं। शहरी विकास की यात्रा के सूत्रधार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तत्कालीन मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान गुजरात के शहरों का पूरी तरह से कायाकल्प किया है और हम सभी इस बात के साक्षी हैं कि शहरों में 'ईज ऑफ लिविंग' बढ़ी है। पिछले दशकों में गुजरात सरकार ने भी नेट जीरो, ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट तथा समाज के कमजोर वर्गों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कई परियोजनाओं को लागू किया है। समग्र विश्व में शहरीकरण अत्यंत तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में असंतुलित विकास, यातायात की समस्या, पर्यावरण असंतुलन और सार्वजनिक सेवा वितरण में उत्पन्न होने वाली समस्याओं का परिणामी समाधान निकालने के लिए शहरी विकास योजनाओं को डिजाइन करना समय की मांग है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को जी20 बैठकों की अध्यक्षता करने का मौका मिला

मुख्यमंत्री पटेल ने कहा कि नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से गुजरात के शहरों ने सार्वजनिक बुनियादी सुविधाओं में नवीन शोधों और ई-गवर्नेंस को प्राथमिकता दी है, जिसके परिणामस्वरूप अहमदाबाद में बीआरटीएस जनमार्ग सुविधा, मेट्रो रेल प्रोजेक्ट, डिजिटल गवर्नेंस, शहरी संपर्क परियोजना साकार हुई है। यही नहीं, राज्य के शहरों में सिटीजन सेंट्रिक सेवा-नागरिक सुविधा केंद्र, ऑनलाइन डेवलपमेंट प्लांट पासिंग तथा बीयू परमिशन जैसी प्रक्रियाओं को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को जी20 बैठकों की अध्यक्षता करने का मौका मिला, इसपर गर्व व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बैठक वर्तमान शहरी विषयक मुद्दों के लिए सर्वसमावेशी तथा दीर्घकालिक आर्थिक लाभ के लिए सर्वाधिक संभवित अवसर उपलब्ध करने के लिए एक मंच प्रदान करेगी।

गुजरात सिंधु घाटी संस्कृति के विकास का साक्षी रहा है

गुजरात के शहरी विकास, समृद्ध इतिहास और वर्तमान विकास यात्रा का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि गुजरात सिंधु घाटी संस्कृति के विकास का साक्षी रहा है। राज्य में 17 से अधिक हड़प्पा स्थलों की खोज की गई है, जिनमें धोलावीरा एक प्रमुख स्थल है। धोलावीरा प्राचीन सभ्यता में नगर नियोजन, निर्माण तकनीक, जल प्रबंधन, शासन, विकास-कला-संस्कृति तथा औद्योगिक विकास का प्रमुख केन्द्र था। धोलावीरा को हाल ही में वर्ल्ड हेरिटेज साइट के रूप में स्थान प्राप्त हुआ है। इसी तरह हमारा अहमदाबाद शहर भी अपनी समृद्ध विरासत और मूर्तिकला-संस्कृति के लिए वर्ल्ड हेरिटेज शहर है। राज्य के प्रमुख शहर अहमदाबाद के विकास का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 15वीं सदी का मध्यकालीन अहमदाबाद शहर आज एक आधुनिक महानगर के स्वरूप में परिवर्तित हो गया है। विकास की इस लंबी यात्रा का साक्षी अहमदाबाद शहर ने शहरी नियोजन के नए आयाम स्थापित किए हैं।

अहमदाबाद, सूरत, गांधीनगर सहित 40 शहरों के शेरपा प्रतिनिधि उपस्थित रहे
    
 इस अवसर पर गुजरात राज्य के मुख्य सचिव राजकुमार, भारत सरकार के शहरी आवास मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी, गुजरात राज्य के अग्र मुख्य सचिव मुकेशपुरी, जी-20 राष्ट्र समूहों के प्रतिनिधि तथा शेरपा उपस्थित रहे। यहां यह उल्लेखनीय है कि यू20 के अंतर्गत सी40 में न्यूयॉर्क, क्योटो, मैक्सिको, बार्सिलोना, पोर्ट लुइस, लॉस एंजेल्स, मिलान, रियाध, जकार्ता, लेगोस, जोहान्सबर्ग, ढाका नॉर्थ, डर्बन, मेड्रिड, रॉटर्डम, साओ पाउलो, ब्यूनस आयर्स जैसे विदेशी शहरों तथा भारत के कोलकाता, विशाखापट्टनम, चंडीगढ़, इंदौर, रायपुर, रांची, अगरतला, गौहाटी, देहरादून, पुणे, श्रीनगर, अमृतसर, भुवनेश्वर, वाराणसी, राजशाही, अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, भावनगर वडोदरा, जामनगर, जूनागढ़, गांधीनगर सहित 40 शहरों के शेरपा प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Tags: