भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट : जड़ेजा-आश्विन के सामने बेबस दिखे कंगारू, लंच के तुरंत बाद ही सिमटी ऑस्ट्रेलिया की पारी, भारत की सधी शुरुआत

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट : जड़ेजा-आश्विन के सामने बेबस दिखे कंगारू, लंच के तुरंत बाद ही सिमटी ऑस्ट्रेलिया की पारी, भारत की सधी शुरुआत

छः महीने बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे जड़ेजा ने चटकाएं 5 विकेट, आश्विन ने लिए 3 विकेट

भारत और ऑस्टेलिया के बीच आज से शुरू हुए बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी का पहला मैच नागपुर में खेला जा रहा है। पहले टेस्ट मैच के पहले दिन मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के इस फैसले को गलत साबित करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को महज 177 रनों पर समेत दिया। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पारी की शुरुआत की। दिन खत्म होने तक भारत ने राहुल के रूप में एक विकेट खोकर 77 रह बना लिए। ऐसे में भारत बस 100 रन ही पीछे है।

सिराज और शमी ने जल्द ही ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स को वापस भेजा

आपको बता दें कि भारत के लिए मोहम्मद सिराज और शमी ने शानदार शुरुआत करते हुए महज दो रन के स्कोर पर कंगारू टीम के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। हालांकि इसके बाद स्मिथ और लाबुशेन ने शानदार साझेदारी कर टीम को संभालने की और लंच तक बिना विकेट खोये रन बनाएं। पहले सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने  दो विकेट खोते हुए 76 रन बनाए। दूसरे सत्र शुरू होने के साथ ही जडेजा ने कंगारुओं की क्लास लेने शुरू कर दी। जडेजा ने पहले मार्नस लाबुशेन को 49 रन के स्कोर पर आउट कर 82 रन की साझेदारी तोड़ी। फिर अगली ही गेंद पर मैट रेनशॉ को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया। इसके थोड़े ही समय बाद स्टीव स्मिथ 37 रन पर पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेल दिया।

अश्विन ने पूरे किए 450 विकेट

आधी टीम के वापस लौट जाने के बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब और एलेक्स कैरी ने 53 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को मैच में वापस लाने की कोशिश की। यहाँ से अश्विन का शो शुरू हुआ। उन्होंने कैरी को चलता किया। इस विकेट के साथ अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 450वां शिकार पूरा कर लिया। अश्विन भारत के लिए सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। इसके बाद उन्होंने पैट कमिंस को खाता भी नहीं खोलने दिया। चायकाल से ठीक पहले जडेजा ने टॉड मर्फी को आउट कर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 174/8 कर दिया। पहले दिन के दूसरे सत्र में भारत के लिए अश्विन और जडेजा ने मिलकर कुल छह विकेट लिए। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम 98 रन बनाने में सफल रही।

जड़ेजा की शानदार वापसी, चटकाएं 5 विकेट

चाय के बाद वापस आई मेहमान टीम को अश्विन-जडेजा ने ज्यादा देर खड़े नहीं रहने दिया। जड़ेजा ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को 31 रन के स्कोर पर आउट किया। इसी के साथ क्रिकेट में 11वीं बार पारी में पांच विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की। इसके बाद अश्विन ने स्कॉट बोलैंड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की पारी 177 रन पर खत्म कर दी।

रोहित शर्मा का विस्फोटक अंदाज

इसके बाद भारत की ओर से खेलने उतरे रोहित शर्मा ने विस्फोटक शुरुआत की। उन्होंने पारी की पहली ही दो गेंदों पर दो चौंके जड़े। दिन समाप्त होने तक रोहित अर्धशतक लगाकर नाबाद खड़े है। वहीं दिन खत्म होने से ठीक पहले राहुल 20 रन बनाकर चलते बने।