भारत में भी शुरू हुई ट्विटर की ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सेवा, मोबाइल और वेब यूजर्स को चुकाने होंगे अलग-अलग शुल्क

भारत में भी शुरू हुई ट्विटर की ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सेवा, मोबाइल और वेब यूजर्स को चुकाने होंगे अलग-अलग शुल्क

वेब यूजर्स के लिए 650 रुपये प्रति माह और मोबाइल यूजर्स के लिए 900 रुपये प्रति माह का शुल्क

दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलोन मस्क द्वारा ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से ही ट्विटर में बहुत से बदलाव देखे जा रहे हैं. मस्क के मालिक बनने के बाद कंपनी की हालत सुधारने के लिए कई कदम उठाएं गये। इसमें पेड सब्सक्रिप्शन्स भी शामिल है. इतना ही नहीं कंपनी में काम करने वाले बहुत से कर्मचारियों को छंटनी का भी सामना करना पड़ा था। इसके बाद मस्क ने अलग-अलग देशों के लिए अलग-अलग पेड ब्लू टिक सर्विस शुरू की है. माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने भारत में भी सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू कर दी है। भारत में ट्विटर ब्लू टिक का सब्सक्रिप्शन अलग से चार्ज किया जाएगा। इसमें वेब यूजर्स के लिए 650 रुपये प्रति माह और मोबाइल यूजर्स के लिए 900 रुपये प्रति माह का शुल्क निर्धारित किया गया है।

कई देशों में शुरू हुई ये सुविधा

आपको बता दें कि पिछले साल एलन मस्क ने ट्विटर कंपनी को 44 अरब डॉलर में खरीदा था। कंपनी की वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं थी, इसलिए उन्होंने इसे सुधारने के लिए एक पेड सर्विस शुरू करने का फैसला किया। ट्विटर ने अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जापान सहित कई देशों में यह सेवा पहले ही शुरू कर दी थी। जहां वेब यूजर्स के लिए ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन का चार्ज 8 डॉलर प्रति माह है। एक वार्षिक सदस्यता की कीमत $ 84 है।

भारत में शुरू हुई ब्लू टिक सदस्यता सेवा

हालांकि, यह सर्विस अब भारत में भी शुरू हो गई है। जानकारी के मुताबिक, भारत में ट्विटर ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सर्विस वेब यूजर्स को 650 रुपये प्रति माह, जबकि मोबाइल यूजर्स को 900 रुपये प्रति माह देना होगा। हालांकि, सालाना सब्सक्रिप्शन लेने पर 6800 रुपये देने होंगे।

ट्विटर ब्लू टिक के फायदों पर एक नजर

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स को ब्लू टिक दिया जाता है। इसके साथ ही यूजर्स को ट्वीट एडिट करने, 1080p वीडियो में वीडियो अपलोड करने और रीडर मोड का एक्सेस मिलेगा। इसके साथ ही ट्विटर यूजर्स को कम विज्ञापन दिखाई देंगे जबकि नॉन-सब्सक्राइबर्स को ज्यादा विज्ञापन दिखाई देंगे। कंपनी ने कहा कि सत्यापित यूजर्स को ट्वीट और ट्वीट के जवाब में भी प्राथमिकता मिलेगी। इतना ही नहीं इस सर्विस के यूजर्स 4000 शब्दों तक के ट्वीट पोस्ट कर सकेंगे।