सूरत : स्वर्गीय श्री तनसुख दास जी नाहटा का हुआ नेत्रदान : तेयुप पर्वत पाटीया

सूरत : स्वर्गीय श्री तनसुख दास जी नाहटा का हुआ नेत्रदान : तेयुप पर्वत पाटीया

तेरापंथ युवक परिषद,पर्वत पाटीया के सहयोग से हुआ ये नेक काम

अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद की शाखा तेरापंथ युवक परिषद,पर्वत पाटीया के सहयोग से स्वर्गीय श्री तनसुख दास जी नाहटा का मरणोपरांत उनके सुपुत्र श्री राजेंद्र जी नाहटा और पारिवारिक जनों की सहमति से  लोक दृष्टि आई बैंक में नेत्रदान हुआ। 

तेरापंथ युवक परिषद, पर्वत पाटीया के अध्यक्ष प्रदीप पुगलिया ने बताया कि परिवार शहर का प्रतिष्ठित परिवार है व स्व. श्री तनसुख दासजी धार्मिक और सामाजिक कार्यों में रुचि रखने वाले व्यक्ति थे, उनका ८७ वर्ष की आयु में आकस्मिक देहावसान हो गया । प्रदीप गंग की प्रेरणा से पारिवारिक जनों ने नेत्रदान जैसे मानवीय सेवा के कार्य  में सहयोग प्रदान कर महनीय कार्य किया है ।

तेयुप मंत्री विनय जैन बताया कि अभातेयुप नेत्रदान के क्षेत्र में पूरे भारत और नेपाल में अपनी लगभग 350 शाखा परिषदों के सहयोग से नेत्रदान के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करती है। अब तक 1500 से भी ज्यादा लोगों का मृत्युपरांत नेत्रदान करवाया जा चुका है। विदित हो कि एक व्यक्ति के नेत्रदान से कम से कम दो अंधकारमय जीवन रोशन होते हैं। नेत्रदान से जुड़ी कई भ्रांतियों का समाधान करते हुए  बताया कि नेत्रदान में आँखें नहीं बल्कि  कोर्निया की हल्की सी परत निकाली जाती है जो किसी भी प्रकार से शारिरिक ढांचे को प्रभावित नही करती, किसी भी उम्र में नेत्रदान हो सकता है। मृत्युपरांत छह घंटे के अंदर इसको ऑई बैंक की मदद से संपादित करवाना होता है।

Tags:

Related Posts