अहमदाबाद : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद आंध्र महासभा के डायमंड जुबली सोवेनियर का किया विमोचन

अहमदाबाद : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद आंध्र महासभा के डायमंड जुबली सोवेनियर का किया विमोचन

राज्य में कपड़ा, प्रौद्योगिकी, रसायन और फार्मा जैसे उद्योगों में तेलुगु लोगों का विशेष योगदान

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने रविवार को अहमदाबाद के एस.जी. हाईवे स्थित बालाजी मंदिर में ‘अहमदाबाद आंध्र महा सभा’ (एएएमएस) के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित हीरक जयंती महोत्सव के अवसर पर डायमंड जुबली सोवेनियर का विमोचन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हर्ष की बात है कि देश की आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर ही अहमदाबाद आंध्र महासभा के अस्तित्व के 75 वर्ष पूरे हुए हैं और संस्था अपना हीरक जयंती महोत्सव मना रही है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में सर्वधर्म समभाव की कार्यप्रणाली विकसित की

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आगे कहा कि दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता और हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में जात-पात, ऊंच-नीच, धर्म और भाषा के भेदभाव के बिना सर्वधर्म समभाव की कार्यप्रणाली विकसित की है। उनके द्वारा शुरू किए गए सेवा और जनता से जुड़े कार्यों में उन्हें हमेशा लोगों का सहयोग और ईश्वर का आशीर्वाद मिला है। उन्होंने कहा कि अहमदाबाद स्थित बालाजी मंदिर के दिव्य परिसर के निर्माण कार्य में भी गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ है तथा प्रधानमंत्री ने ही इस मंदिर में सबसे पहले दर्शन कर भगवान 
बालाजी का आशीष प्राप्त किया है।

अहमदाबाद आंध्र महासभा के कार्यों और गुजरात के विकास में तेलुगु परिवारों के योगदान का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अहमदाबाद आंध्र महासभा रक्तदान, अन्नदान और विद्यादान सहित अनेक सामाजिक कार्यों से जुड़ी संस्था है। हमारी सामाजिक-सांस्कृतिक परंपराएं हमेशा सभी को साथ लेकर चलने वाली रही हैं और अहमदाबाद आंध्र महासभा इसका भलीभांति पालन कर रही है। अलग-अलग रीति-रिवाजों का पालन करने वाले और विभिन्न भाषाएं बोलने वाले लोग देश में ‘अनेकता में एकता’ के मूल मंत्र को सार्थक करते हैं। 

 तेलुगु परिवारों का गुजरात के सर्वांगीण विकास में बहुमूल्य योगदान रहा है

श्री पटेल ने कहा कि गुजरात में वर्षों से रह रहे तेलुगु परिवारों का गुजरात के सर्वांगीण विकास में बहुमूल्य योगदान रहा है। तेलुगु लोग राज्य में कपड़ा, प्रौद्योगिकी, रसायन और फार्मा सहित तमाम उद्योगों में वर्षों से अपना विशेष योगदान देते रहे हैं। इस तरह गुजरात में बसे अन्य राज्य के परिवार वर्षों से कड़े परिश्रम के जरिए समाज और राज्य के विकास में योगदान देकर सच्चे अर्थ में ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के विचार को चरितार्थ कर रहे हैं।

देश के विभिन्न धार्मिक एवं आध्यात्मिक संस्थान देश के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की विविधतापूर्ण संस्कृति आजादी के आंदोलन के समय से लेकर आज तक आध्यात्मिक चेतना के बल पर विभिन्न चुनौतियों के सामने टिकी रही है और दिनोंदिन और अधिक मजबूत एवं विकसित होते गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व के तहत देश की धार्मिक और राष्ट्रीय एकता और भी मजबूत हुई है। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न धार्मिक एवं आध्यात्मिक संस्थान देश के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं और लोगों को देश के विकास की मुख्यधारा में जोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में आज देश को ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ बनाने के उम्दा उद्देश्य के साथ देश के सभी समुदाय एक साथ मिलकर अनुकरणीय प्रयास कर रहे हैं।

‘वसुधैव कुटुंबकम’ की भावना के साथ भारत देश इस अमृत काल में विश्वगुरु बनने की दिशा में अग्रसर

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज ‘वसुधैव कुटुंबकम’ की भावना के साथ भारत देश इस अमृत काल में विश्वगुरु बनने की दिशा में अग्रसर है, ऐसे में गुजरात और देश के सभी राज्य इसी तरह अधिकाधिक सहयोग के माध्यम से राष्ट्र उत्थान के लिए अधिक से अधिक प्रयासरत बनेंगे। उल्लेखनीय है कि अहमदाबाद बालाजी मंदिर में दो दिनों तक चलने वाले हीरक जयंती महोत्सव के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक और समाज के विभिन्न प्रतिभाशाली लोगों के सम्मान के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर अहमदाबाद आंध्र महासभा के सदस्य, न्यासीगण, दानदाता और उनके परिवारजनों सहित बड़ी संख्या में अहमदाबाद में बसे तेलुगु परिवार उपस्थित रहे।

Tags: