सूरत : जीजेईपीसी अप्रैल में लेबग्रौन डायमंड के लिए एक विशेष "क्रेता-विक्रेता बैठक" आयोजित करेगी

सूरत : जीजेईपीसी अप्रैल में लेबग्रौन डायमंड के लिए एक विशेष

सूरत में पहली बार लेबग्रौन डायमंड (एलजीडी) हीरा खरीदने के लिए विदेश से खरीददार सूरत आएंगे

सूरत अब प्रयोगशाला में हीरा उगाने का केंद्र बनने जा रहा है। जीजेईपीसी ने 5 से 7 अप्रैल 2023  में सूरत में एक विशेष लैबग्रोन हीरा "क्रेता विक्रेता मीट" आयोजित किया है। जिसमें सूरत के शीर्ष 30 लैबग्रोन हीरा उत्पादक, ढीले एलजीडी कट और पॉलिश किए गए आपूर्तिकर्ता और लैबग्रैन डायमंड ज्वैलरी निर्माता भाग लेंगे।

एलजीडी हीरा खरीदने के लिए विदेशों से खरीदार आएंगे

इस क्रेता-विक्रेता मीट में भारत से 15 से अधिक खरीददारों के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य देशों के 8-10 अंतर्राष्ट्रीय क्रेता भारत आएंगे। इस बायर सेलर मीट में, प्रत्येक प्रतिभागी की प्रत्येक खरीदार के साथ एक-एक व्यक्तिगत बैठक होगी, और फिर अंतिम दिन वे अपने स्वयं के कारखाने का दौरा कर सकेंगे।

इतिहास में पहली बार एलजीडी हीरा खरीदने आएंगे

सूरत के इतिहास में यह पहली "क्रेता-विक्रेता बैठक" होगी जहां एलजीडी को खरीदने के लिए अंतरराष्ट्रीय खरीदार भी आएंगे। यह क्रेता-विक्रेता सम्मेलन एलजीडी क्षेत्र में सूरत का नाम अंतरराष्ट्रीय पटल पर लाने में अहम भूमिका निभाएगा। सूरत के एलजीडी व्यवसायियों को विश्व पटल पर प्रसिद्धि मिलेगी।

विजयभाई मांगुकिया, क्षेत्रीय अध्यक्ष- गुजरात, जीजेईपीसी ने कहा कि जीजेईपीसी ने की गई पहल के कारण, लेबग्रोन डायमंड के डायरेक्ट बीटुबी व्यापार को बढ़ावा देने के लिए पिछले एक साल में आईआईजेएस में लेबग्रोन को समर्पित एक श्रृंखला शुरू की। इंटरनेशनल एक्जीबिशन में लैबग्रौन डायमंड की कंपनीओं को इंडिया पवेलियन के तहत स्पर्धा में उपस्थित रहने का मौका मिला। और अब एक बार फिर जीजेईपीसी सूरत में भारत का पहला लैबग्रौन डायमंड का बायर सेलर मीट आयोजित करने जा रहा है। भारतीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के उच्च लेवल के लेबग्रोन के बीटुबी खरीदारों को सूरत में पहली बार स्थानीय उत्पादकों से सीधे मिलने और व्यापारिक संबंध स्थापित करने का अवसर मिलेगा।

स्मितभाई पटेल, संयोजक, लैबग्रोन डायमंड कमेटी जीआरपीसी ने कहा कि सूरत अब लेबग्रोन डायमडं के ग्रोईंग का एक बडा केन्द्र बनने जा रहा है। इतना ही नहीं, यहा ग्रो होनेवाले लेबग्रोन डायमंड्स की कटिंग पोलिसिंग भी सूरत में होगी और उसी सप्लाई चेन के साथ आगे बढ़ते हुए लेबग्रोन डायमंड स्टडेड ज्वेलर्स भी सूरत में मैन्युफैक्चरिंग करेंगे। यानी इस पूरी सप्लाई चेन में सूरत का दबदबा और बढ़ेगा। ऐसे में इस प्रकार की बायर सेलर मीट जब सूरत में होगी तो  सूरत मैन्युफैक्चरिंग डेस्टिनेशन के साथ- साथ दुनिया का सोर्सिंग और ट्रेडिंग डेस्टिनेशन भी बनेगा और इस वजह से, मुझे उम्मीद है कि सूरत से डायरेक्ट एक्सपोर्ट बढ़ेगा।

Tags: Surat GJEPC