गुजरात :  उद्योग के साथ-साथ शिक्षा क्षेत्र में भी प्रगतिशील बना है वापी : मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल

गुजरात :  उद्योग के साथ-साथ शिक्षा क्षेत्र में भी प्रगतिशील बना है वापी : मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने वापी में आरके देसाई ग्रुप ऑफ कॉलेजेस के वाणिज्य महाविद्यालय भवन का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि वापी शहर उद्योग के साथ-साथ शिक्षा क्षेत्र में भी प्रगतिशील बना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ से गुजरात को हरेक पैमाने पर विकसित राज्य बनाना है। सरकार द्वारा वाइब्रेंट ग्लोबल समिट जैसे आयोजन और उद्योग प्रोत्साहक नीतियों के परिणाम स्वरूप गुजरात ने औद्योगिक विकास किया है, अब हम उच्च शिक्षा क्षेत्र में भी तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं। यह बात उन्होंने शुक्रवार को वापी में आर.के. देसाई ग्रुप ऑफ कॉलेजेस के 4.50 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित वाणिज्य महाविद्यालय भवन का लोकार्पण कर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही।

न्यू इंडिया के निर्माण के लिए युवा शक्ति के विकास को अमृत बजट में दी गई प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में भारत के अमृत काल का पहला बजट पेश किया गया है। इस अमृत बजट में न्यू इंडिया के निर्माण के लिए युवा शक्ति के विकास को प्राथमिकता दी गई है। युवाधन को और अधिक शिक्षित और प्रशिक्षित कर युवा शक्ति के सहारे विकसित और आत्मनिर्भर भारत बनाने का प्रधानमंत्री का संकल्प इस बजट में परिलक्षित होता है।

पीएम ने नई शिक्षा नीति लागू कर समग्र शिक्षा व्यवस्था का कायापलट कर अनुसंधान और नवाचार पर दिया विशेष जोर

मुख्यमंत्री ने कहा कि नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व के कारण वलसाड़, दाहोद, बनासकांठा, राजपीपला और गोधरा सहित आदिवासी बहुल क्षेत्रों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना हुई है। आदिवासी समुदाय के युवा डॉक्टर, इंजीनियर और पायलट बन रहे हैं। प्रधानमंत्री ने देश की समग्र शिक्षा व्यवस्था का कायापलट करने के लिए नई शिक्षा नीति लागू की है। इस नीति में परंपरागत शिक्षा के साथ-साथ अनुसंधान और नवाचार पर विशेष जोर दिया गया है। इनोवेशन पॉलिसी 2.0 के कार्यान्वयन से गुजरात के अनेक युवाओं को नवाचार और स्टार्टअप की दिशा में मोड़ा है। 

प्रधानमंत्री ने आजादी के अमृत पर्व में देश को नए संकल्पों से बनाया ऊर्जावान

प्रधानमंत्री ने आजादी के अमृत पर्व में देश को नए संकल्पों से ऊर्जावान बनाया है। ऐसे में मुख्यमंत्री ने अपील की कि सभी साथ मिलकर ‘विकसित गुजरात से शिक्षित भारत’ के संकल्प को साकार कर शैक्षणिक संस्थानों के माध्यम से गुजरात में ज्ञान की ज्योति को सदैव प्रज्वलित रखें। उन्होंने सेवा की अलख जगाने वाले रमणभाई देसाई की जयंती पर कॉलेज परिवार को बधाई दी और कहा कि संस्था प्रधानमंत्री के कार्यमंत्र के साथ आदिवासी विद्यार्थियों के उत्थान के लिए संकल्पबद्ध है।

मुख्यमंत्री के त्वरित जनहितकारी निर्णयों के कारण नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं में हुई वृद्धि : कनुभाई देसाई

राज्य के वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल मंत्री कनुभाई देसाई ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में देश भर में अद्वितीय विकास हो रहा है। वापी के नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं में भी बढ़ोतरी हुई है। राज्य के मुख्यमंत्री तेजी से जनहित के निर्णय ले रहे हैं। उनके सकारात्मक दृष्टिकोण के कारण वापी का विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि वापी नगर पालिका क्षेत्र में 30 करोड़ रुपए के खर्च से ड्रेनेज सिस्टम बन रहा है। इससे शहर में कहीं भी जलजमाव की समस्या नहीं होगी। वापी में ही तहसीलदार कार्यालय के बगल में सब डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल बन रहा है। धरमपुर, पारडी और उमरगाम 
में अंडर केबलिंग का कार्य जारी है, जिससे बिजली की अबाधित आपूर्ति होगी। उमरसाडी में फ्लोटिंग जेटी बन रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री साधारण लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं।

मुख्यमंत्री ने यूपीएल के चेयरमैन पद्म भूषण रज्जुभाई श्रॉफ का भी सम्मान किया

कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी के यूथ फेस्टिवल में बॉक्सिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता दास मधुमिता, वर्ष 2022 में यूनिवर्सिटी स्तर पर बी.एड. में स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाली भंडारी पलक, वर्ष 2021 में यूनिवर्सिटी स्तर पर बी.एड. में स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाली रुचि मायत्रा और आर.के. देसाई कॉलेज ऑफ एजुकेशन वापी के प्रोफेसर एवं साहित्य क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त डॉ. जयंतीलाल बी. बारिश को अवॉर्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री ने यूपीएल के चेयरमैन पद्म भूषण रज्जुभाई श्रॉफ का भी सम्मान किया।

Tags: Vapi