गुजरात : खेड़ा का ये शख्स फर्जी पासपोर्ट पर तीन देश घूम लिया, लुक आउट सर्कुलर के बावजूद यात्रा करता रहा

गुजरात : खेड़ा का ये शख्स फर्जी पासपोर्ट पर तीन देश घूम लिया, लुक आउट सर्कुलर के बावजूद यात्रा करता रहा

उसके खिलाफ आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था,  मुंबई एयरपोर्ट पर उसे गिरफ्तार किया गया था

फर्जी पासपोर्ट के आधार पर 3 देशों की यात्रा करने के आरोप में गुजरात के एक 32 वर्षीय व्यक्ति को मुंबई में गिरफ्तार किया गया। आरोपी की पहचान गुजरात के खेड़ा जिले के रहने वाले मुजीब हुसैन के रूप में हुई है। मुजीब हुसैन पर पिछले पांच सालों में फर्जी पासपोर्ट पर तीन देशों की यात्रा करने का आरोप लगाया गया था।

पासपोर्ट पुर्तगाल में प्राप्त किया

आरोपी मुजीब हुसैन की गिरफ्तारी के बाद उसने पुलिस को बताया कि वह 2010 में स्टूडेंट वीजा पर यूके गया था और वीजा खत्म होने के बाद से अवैध रूप से काम कर रहा है। सहारा पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी के अनुसार, वह 2018 में पुर्तगाल जाने में कामयाब रहा, जहां उसने एक एजेंट के जरिए पासपोर्ट हासिल किया। इस पासपोर्ट का उपयोग करके उन्होंने भारतीय वीजा प्राप्त किया और तीन बार देश का दौरा किया और फ्रांस भी गए।

पुर्तगाल सरकार ने लुक आउट सर्कुलर की घोषणा की

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मुजीब हुसैन को आव्रजन अधिकारियों ने बुधवार दोपहर 1.45 बजे छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया। मुजीब ने अपना पुर्तगाल पासपोर्ट एयरपोर्ट पर ही जमा करा दिया था। इस पासपोर्ट में उसका नाम सुल्तान फकीर मोहम्मद लिखा हुआ था। कस्टम अधिकारियों ने जब डेटा चेक किया तो पता चला कि पुर्तगाल सरकार ने इसके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया था।

वह 3 बार भारत भी आया था

लुक आउट सर्कुलर में कहा गया है कि एक व्यक्ति ने 2018 में फर्जी पहचान का इस्तेमाल कर फर्जी पासपोर्ट हासिल किया था। इसे देखने के बाद जब पुलिस और इमिग्रेशन अधिकारियों ने उसके यात्रा रिकॉर्ड की जांच की तो पता चला कि उसने 2019, 2020 और 2022 में भारत की यात्रा की थी। इसके अलावा वह फर्जी पासपोर्ट से लंदन भी गया था।

इन धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, हम पुर्तगाल, ब्रिटेन और फ्रांस में संबंधित अधिकारियों से बात करेंगे ताकि यह पता लगाया जा सके कि उसने पांच साल तक फर्जी पासपोर्ट पर यात्रा कैसे की। अधिकारी ने कहा, "हम पुर्तगाली अधिकारियों के संपर्क में हैं।" मुजीब हुसैन पर आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत धोखाधड़ी, जाली दस्तावेजों के फर्जी इस्तेमाल और पासपोर्ट अधिनियम, 1937 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Tags: Kheda