इसी महीने होने वाले Women's T20 World Cup की ये खास बातें जान लें!

इसी महीने होने वाले Women's T20 World Cup की ये खास बातें जान लें!

दक्षिण अफ्रीका में 10 फरवरी से आठवें महिला टी20 विश्व कप का आगाज होने वाला है, 17 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा लेंगी।

दक्षिण अफ्रीका में 10 फरवरी से आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 शुरू हो रहा है। ये महाटूर्नामेंट आखरी बार कोरोना से ठीक पहले हुआ था। आखिरी बार 2020 की शुरुआत में खेले गये विश्व कप का फाइनल 8 मार्च, 2020 को एमसीजी में खेला गया जिसमें मेजबान ऑस्ट्रेलिया और भारत आने सामने थे। एमसीजी में रिकॉर्ड 86,174 की दर्शकों के सामने मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रनों से हराकर ख़िताब पर कब्ज़ा किया था। 

इन दिनों महिला क्रिकेट में काफी प्रगति देखी जा रही है। हाल ही में महिला अंडर 19 विश्व कप संपन्न हुआ जिसमें भारत ने इंग्लैंड को हराते हुए पहले विश्व कप ख़िताब पर कब्ज़ा किया। इसके अलावा हमने वैश्विक सितारों को ‘हंड्रेड’ में खेलते देखा है। जल्द ही महिला सीपीएल का पहला संस्करण और महिला प्रीमियर लीग की शुरुआत इस टूर्नामेंट के तुरंत बाद शुरू होने वाली है। इस बार के विश्व कप में पहली बार किसी वैश्विक आईसीसी आयोजन में, अंपायरों और मैच रेफरी की एक महिला-महिला पैनल कार्य करेगी।

कहां खेला जा रहा है महिला टी20 वर्ल्ड कप?

आपको बता दें कि यह टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में खेला जाएगा। हाल ही में संपन्न  हुआ पहला अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप जिसे भारत ने जीता है, यहीं खेला गया है। फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में होने वाले आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के आठवें संस्करण में दस टीमें प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं। महिला टी20 विश्व कप 2023 में कुल 33 मैच खेले जाएंगे। न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड, सेंट जॉर्ज पार्क क्रिकेट ग्राउंड और बोलैंड पार्क महिला टी20 विश्व कप 2023 के लिए उपयोग में होंगे। सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल दोनों सहित ज़्यादातर मैच न्यूलैंड्स में खेले जाएंगे।

कौन-कौन सी टीमें खेल रही हैं?

इस महिला टी20 विश्व कप 2023 में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी। 10 टीमों को दो समूहों में बांटा गया है। ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और बांग्लादेश शामिल हैं। ग्रुप बी में इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और आयरलैंड होंगे। प्रत्येक टीम राउंड-रॉबिन प्रारूप में हर दूसरी टीम से खेलेगी। प्रत्येक जीत के लिए दो अंकों के साथ, ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें सेमीफ़ाइनल और फिर महिला टी20 विश्व कप 2023 के फ़ाइनल में खेलेंगी। टीमों की बात करें तो मेजबान होने के नाते दक्षिण अफ्रीका को सीधे प्रवेश मिल गया है। वहीं 30 नवंबर, 2021 तक आईसीसी की विश्व रैंकिंग में शीर्ष सात टीमों को अपने आप प्रवेश मिल गया।  इसके बाद दो स्थानों के लिए 37 टीमों के बीच मुकाबला हुआ। क्वालीफायर्स से बांग्लादेश और आयरलैंड ने जगह बनाई।

कब होने हैं सेमीफाइनल्स और फाइनल?

इस टूर्नामेंट का सेमीफाइनल में 23 और 24 फरवरी को जबकि फाइनल 26 फरवरी को निर्धारित है। बारिश की स्थिति में फाइनल के लिए 27 फरवरी रिजर्व डे के रूप में उपलब्ध है।

दक्षिण अफ्रीका में कहां-कहां होंगे मुकाबले?

टूर्नामेंट की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका के तीन मैदानों को मिली है। केपटाउन के न्यूलैंड्स ग्राउंड, पार्ल के बोलैंड पार्क और पोर्ट एलिजाबेथ (एबेरेहा) के सेंट जॉर्ज पार्क में मुकाबले खेले जाएंगे।

पहला मैच कब और किसके बीच होगा?

महिला टी20 विश्व कप का पहला मैच मेजबान दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच केपटाउन में 10 फरवरी को खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया हॉट-फेवरेट, भारत-इंग्लैंड से मिलेगी चुनौती

ऑस्ट्रेलिया इस समय डीफेन्डिंग चैंपियन है और अपने ताज की रक्षा करने के लिए पसंदीदा है। इस बार ऑस्ट्रेलिया ने  50 ओवर और टी20 दोनों में विश्व कप जीता है। वहीं भारत का प्रदर्शन भी शानदार रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कॉमनवेल्थ गोल्ड की प्रतियोगिता बड़ी रोमांचक रही पर  ऑस्ट्रेलिया ये मुकाबला नौ रन से जीत गया। भारत के अंडर -19 ने अभी-अभी महिला क्रिकेट में देश का पहला विश्व कप दिया है, जिसमें शैफाली वर्मा की कप्तानी वाली टीम और विकेटकीपर ऋचा घोष शामिल हैं, दोनों अब अपनी सफलता की लहर की सवारी करने की उम्मीद में सीनियर टीम में शामिल होंगी। वहीं इंग्लैंड के पास प्रतिस्पर्धा करने की गुणवत्ता है।

भारत के मुकाबले कब-कब खेले जाएंगे?

भारत टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत केपटाउन में 12 फरवरी को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ करेगा। उसके बाद 15 फरवरी को इसी मैदान पर वेस्टइंडीज से मुकाबला होगा। 18 और 20 फरवरी को पोर्ट एलिजाबेथ में क्रमश: इंग्लैंड और आयरलैंड से मैच होगा।

Tags: