चीन : अब बिना शादी किये भी बच्चा पैदा कर सकते हैं प्रेमी जोड़े, सरकार से मिलेगी किसी विवाहित माँ-बाप को मिलने वाली सारी सुविधाएँ

चीन : अब बिना शादी किये भी बच्चा पैदा कर सकते हैं प्रेमी जोड़े, सरकार से मिलेगी किसी विवाहित माँ-बाप को मिलने वाली सारी सुविधाएँ

देश में घटती आबादी को देखते हुए चीन ने उठाया ये कदम

देश में घटती आबादी को देखते हुए चीन ने एक ऐसा अजीबोगरीब नियम बनाया है, जिसे जानकर आप चौंक जाएंगे। चीन अपनी घटती आबादी को लेकर काफी चिंतित है। अब वह इसे बढ़ाने के लिए नए कदम उठा रहा है। नए नियम के तहत, दक्षिण-पश्चिमी राज्य सिचुआन में प्रेमी-जोड़े अब बिना शादी के बच्चे पैदा कर सकेंगे। ऐसा करने पर भेल ही वो शादी नहीं किये होंगे पर उन्हें भी एक विवाहित जोड़े और उनके बच्चों के समान लाभ दिए जाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नया नियम कपल्स को बिना शादी के भी बच्चे पैदा करने की इजाजत देगा। जिसे सरकार ने मंजूरी दे दी है।

एक समय थी सिर्फ एक बच्चा पैदा करने की अनुमति

आपको बता दें कि 2019 के नियम के मुताबिक सिर्फ शादीशुदा लोगों को ही बच्चे पैदा करने की इजाजत थी। कहा जा रहा है कि चीन में जन्म दर और विवाह दर में भारी गिरावट देखी जा रही है। जिसके चलते सरकार ने यह फैसला लिया है।

फरवरी में नया नियम लागू हो जाएगा

जानकारी के अनुसार यह नियम 15 फरवरी से लागू होगा। सिचुआन क्षेत्र में, यदि कोई दंपति बिना विवाह के बच्चे पैदा करना चाहता है, तो उन्हें पहले स्थानीय सरकार के पास जाना होगा और उसका पंजीकरण कराना होगा। हालाँकि, सरकार ने उनके द्वारा पैदा किए जा सकने वाले बच्चों की संख्या पर कोई सीमा निर्धारित नहीं की है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पंजीकरण कराने वाले अविवाहित जोड़ों को भी मातृत्व बीमा प्रदान किया जाएगा। इस कपल को भी मैरिड कपल की तरह मैटरनिटी लीव मिलेगी। छुट्टी के दौरान महिलाओं को भी उनका पूरा वेतन दिया जाएगा।

जनसंख्या नियंत्रण के लिए 1980 के समय थी एक बच्चे की नीति 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिचुआन के स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान जारी कर कहा है कि जनसंख्या बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है। कहा जा रहा है कि दशकों में पहली बार चीन की जनसंख्या में कमी आई है। जनसँख्या बढ़ाने के लिए अब कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। गौरतलब है कि चीन ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए 1980 के दशक में एक बच्चे की नीति लागू की थी। इसे साल 2015 में हटा दिया गया था। ऐसा माना जाता है कि इस नियम के कारण चीन की जनसंख्या में काफी कमी आई थी।

Tags: China