केंद्रीय बजट : देश की प्रीमियम ट्रेनों के लिये जानिये बजट में क्या खास बातें कहीं गई हैं!

केंद्रीय बजट : देश की प्रीमियम ट्रेनों के लिये जानिये बजट में क्या खास बातें कहीं गई हैं!

रेलवे को बढ़ावा देने की सरकार की योजना में प्रीमियर ट्रेनों के 1,000 से अधिक कोचों का नवीनीकरण किया जाएगा

केंद्रीय बजट 2023-24 में राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, हमसफर और तेजस एक्सप्रेस सहित भारत में प्रीमियम ट्रेनों के लिए बड़े पैमाने पर बदलाव का प्रस्ताव किया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को घोषणा की कि रेलवे के लिए पूंजी परिव्यय को अब तक के उच्चतम स्तर 2.40 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ा दिया गया है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह 2013-2014 में प्रदान किए गए परिव्यय का नौ गुना था।

प्रीमियर ट्रेनों का नवीनीकरण

रेलवे को बढ़ावा देने की सरकार की योजना में प्रीमियर ट्रेनों के 1,000 से अधिक कोचों का नवीनीकरण किया जाएगा। योजना में शामिल ट्रेनें राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, हमसफर और तेजस हैं। योजना में इंटीरियर का आधुनिकीकरण और यात्रियों के आराम में सुधार शामिल है।

इसके अलावा, सरकार का लक्ष्य 35 हाइड्रोजन ईंधन-आधारित ट्रेनों के निर्माण के साथ-साथ साइड एंट्री के साथ 4,500 नए डिज़ाइन किए गए ऑटोमोबाइल वाहक कोचों के साथ रेल परिवहन बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है। इसकी योजना 5,000 लिंके हॉफमैन बुश (एलएचबी) कोचों के साथ-साथ 58,000 वैगन बनाने की भी है।

ट्रेनों की गति बढ़ेगी

ट्रेन की गति भी बढ़ाई जाएगी क्योंकि सरकार का लक्ष्य महत्वपूर्ण आवंटन के साथ पुराने रेलवे ट्रैक को बदलने का है। वंदे भारत एक्सप्रेस और अधिक गंतव्यों के लिए शुरू की जाएगी।

सरकार 100 महत्वपूर्ण परिवहन अवसंरचना परियोजनाओं के साथ खाद्यान्न, उर्वरक और कोयले के लिए अंतिम और प्रथम-मील कनेक्टिविटी बढ़ाने की भी योजना बना रही है। इसे प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। 75,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा, जिसमें निजी स्रोतों से 15,000 करोड़ रुपये शामिल होंगे, एफएम ने खुलासा किया। कंपनी की योजना 100 और विस्टाडोम कोच बनाने की भी है।