CAEV Expo 2023: अप्रैल के दूसरे सप्ताह बैंग्लुरु में आयोजित होगा एशिया का अबसे बड़ा वाहन एक्सपो

CAEV Expo 2023: अप्रैल के दूसरे सप्ताह बैंग्लुरु में आयोजित होगा एशिया का अबसे बड़ा वाहन एक्सपो

इस आयोजन से कम से कम 6 बिलियन का कारोबार की उम्मीद

एशिया की कनेक्टेड (स्मार्ट या LAN से जुडी गाड़ियाँ जो जानकारियों के लेनदेन करने में सक्षम हो!), स्वायत्त (सेल्फ या ऑटोमेटिक) और इलेक्ट्रिक वाहनों की सबसे बड़ी प्रदर्शनी सीएईवी एक्सपो 2023, 13 और 14 अप्रैल 2023 को केटीपीओ यानी कर्नाटक व्यापार संवर्धन संगठन बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी। कनेक्टेड और स्वायत्त वाहन प्रदर्शनियों और सम्मेलनों के पिछले छह संस्करणों कई उद्योग साझेदारी, निवेश और अधिग्रहण में सहायक रहा है। यह भारत में CAEV ईकोसिस्टम के लिए एक B2B (बिजनस टू बिजनेस) एक्सपो प्लेटफॉर्म रहा है। इस बार यह एक्सपो उन आम जनता के लिए भी खुला है जो कनेक्टेड, स्वायत्त और इलेक्ट्रिक वाहन के प्रति उत्साही हैं।

इस एक्सपो से है बहुत उम्मीदें

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम में 5000 से अधिक पंजीकृत प्रतिनिधियों और आगंतुकों (visitors), 150 प्रदर्शकों (exhibitor) और 60 वक्ताओं के भाग लेने की उम्मीद है। ऐसी उम्मीद लगाईं जा रही है कि इस आयोजन से कम से कम 6 बिलियन का कारोबार होगा। इस कार्यक्रम में नौ नियोजित सत्र शामिल होंगे, जिसमें विभिन्न प्रकार के प्रमुख मुद्दों और ऑटोमोटिव के सामने आने वाले रुझानों पर चर्चा करते हुए प्रमुख वार्ता और पैनल चर्चा होगी। इस आयोजन में निजी, गैर-लाभकारी और सार्वजनिक क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले सीएईवी पारिस्थितिकी तंत्र के वरिष्ठ पेशेवरों के भाग लेने की उम्मीद है। 

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

छह हजार वर्ग मीटर के क्षेत्र में आयोजित होने वाले CAEV EXPO 2023 में जिन विषयों पर चर्चा की जाएगी, वे हैं - कनेक्टेड वाहन, स्वायत्त वाहन, स्मार्ट और साझा गतिशीलता, इलेक्ट्रिक वाहन, ऑटोमोटिव साइबर सुरक्षा, वाहन डेटा प्रबंधन, ऑटोमोटिव के लिए इंटेलिजेंट क्लाउड, मानचित्र और नेविगेशन, वाहन इंफोटेनमेंट, ADAS, फ्लीट टेलीमैटिक्स, उभरती हुई प्रौद्योगिकियां, ऑटोमोटिव M2M और IoT समाधान, कनेक्टेड इंश्योरेंस, ऑटोमोटिव सिमुलेशन और परीक्षण, और टिकाऊ गतिशीलता। जबकि CAEV EXPO 2023 में शामिल होने प्रायोजकोण में SecureThings, Toyota Connected India, Elektrobit, Danlaw, Western Digital, Quectel, Teltonika, ETAS, Hexagon, TomTom, Cavli Wireless, National Instruments (NI), Keysight, Nexus Technology, Accord Group और एक्सेल के नाम शामिल हैं।

आज के समय कनेक्टेड मोबिलिटी लग्जरी नहीं प्राथमिकता

कई मार्केट रिसर्च फर्मों का मानना ​​है कि कनेक्टेड कारें जल्द ही भारतीय सड़कों पर नियमित रूप से दिखने लगेंगी। इसके साथ ही ये भी देखा गया है कि ग्राहक उन्नत और कनेक्टेड तकनीकों के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार हैं, जो भारत में कनेक्टेड कारों के बाजार के विकास में मदद करेगा। इस कार्यक्रम इमं अपनी भागीदारी के बारे में बात करते हुए टोयोटा कनेक्टेड इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जीके सेंथिल ने कहा, "हम एक ऐसे युग में कदम रख रहे हैं जहां कनेक्टेड मोबिलिटी न केवल एक लग्जरी है बल्कि कुशल परिवहन के लिए एक प्राथमिकता है। सीएईवी एक्सपो इस क्षेत्र में प्रगति में तेजी लाने में मदद करने के लिए कनेक्टेड मोबिलिटी स्पेस में भारतीय पारिस्थितिकी तंत्र को जोड़ने के लिए सबसे प्रभावशाली मंच होगा।

वाहनों में टेलीमैटिक्स होना अनिवार्य

गौरतलब है कि भारत सरकार ने सभी वाणिज्यिक और सार्वजनिक परिवहन वाहनों में वाहन टेलीमैटिक्स होना अनिवार्य किया है। इसके अलावा, भारत सरकार सभी नए वाहनों में ADAS सिस्टम को शामिल करना अनिवार्य कर रही है, जिससे वे देश में तेजी से सामान्य हो रहे हैं। इसके अलावा, सरकार चाहती है कि भारत अपने राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक वाहन मिशन 2030 के साथ वर्ष 2030 तक 100 प्रतिशत ईवी राष्ट्र बन जाए।

हाल ही में हुआ बीमा नियमों में  बदलाव

हाल ही में बीमा नियामक संस्था IRDAI ने अधिसूचित किया कि आप कितना ड्राइव करते हैं और आप कैसे ड्राइव करते हैं उसके अनुसार भुगतान करें, इससे जुड़े वाहनों के उपयोग को और बढ़ावा मिलेगा। भारत में 5G सेवाओं का रोलआउट भी आधिकारिक रूप से शुरू हो गया है। 5G कारों को एक दूसरे के साथ और वास्तविक समय में बुनियादी ढांचे के साथ संवाद करने में सक्षम करेगा, संभावित रूप से सड़कों को सुरक्षित और ड्राइविंग को अधिक कुशल बना देगा।

सीएईवी एक्सपो एक बेहतरीन मंच : विशाल बाजपेई

सिक्योरथिंग्स के सह-संस्थापक और सीईओ विशाल बाजपेई ने साझा किया, "सीएईवी एक्सपो एक बेहतरीन मंच है जो नए रुझानों, चुनौतियों, विचारों और अद्वितीय समाधानों को साझा करने के लिए उद्योग जगत के दिग्गजों को एक साथ लाता है। ऐसे में हम यहाँ ऑटोमोटिव परिवर्तन, इलेक्ट्रिक या विद्युतीकरण और आधुनिक गतिशीलता में तेजी लाने के लिए हमारे सम्मानित ग्राहकों और भागीदारों के साथ सहयोग और नवाचार कर सकेंगे। 'व्हाइटहैट' धारण करना 'सुपरहैकर' की, सिक्योर थिंग्स ऑटोमोटिव साइबर सुरक्षा और कनेक्टेड मोबिलिटी में नवीनतम नवाचार प्रदर्शित करने के लिए तैयार है। हम मोबिलिटी इकोसिस्टम के डीएनए को सुरक्षित करने के लिए अपने नवीनतम उत्पाद लॉन्च के साथ 'सिक्योरिटी या एस-फैक्टर' पेश करेंगे।"