जोधपुर में स्थित है शनिदेव का वो मंदिर जहाँ है ताला चढ़ाने की मान्यता!

जोधपुर में स्थित है शनिदेव का वो मंदिर जहाँ है ताला चढ़ाने की मान्यता!

अपने रुके काम पूरा करवाने और अपनी समस्याओं के निवारण के लिए दूर-दूर से आते है भक्त, शनिवार को होती है विशेष पूजा

राजस्थान की सांस्कृतिक राजधानी जोधपुर में राज्य में पहला और देश में दूसरा शिंगणापुर शनि धाम मंदिर स्थित है। इस पीठ की मान्यता है कि यहां पवन पुत्र हनुमान और शनि देव के साथ साथ न्याय के देवता पीपलेश्वर महादेव का वास है। जोधपुर के शास्त्रीनगर सेक्टर में स्थित दक्षिणमुखी कममारी शिंगणापुर शनि धाम मंदिर में हर शनिवार हजारों की संख्या में श्रद्धालु शनि धाम दर्शन के लिए आते हैं। कहा जाता है कि इस मंदिर में शनिदेव के सामने ताला चढ़ाने से भक्तों की किस्मत खुल जाती है। 

ताला चढ़ाने की मान्यता

आपको बता दें कि मंदिर के महंत पंडित हेमंत वोहरा का दावा है कि इस मंदिर में शनि अमावस्या पर विशेष पूजा की जाती है। यहाँ भक्तगण19वें शनिवार को शनिदेव के समक्ष विशेष तिलकाभिषेक कर पूजा करते हैं। ऐसा करने से उसकी मनोकामना पूरी होती है। साथ ही माना जाता है कि शनिदेव लोगों के बड़े से बड़े रोगों को भी दूर करते हैं। लोग दूर-दूर से यहां अपने दर्द को ठीक करने के लिए आते हैं और मान्यता के अनुसार भगवान शनि को तेल और ताले चढ़ाते हैं।

हर शनिवार होती है विशेष पूजा

शिंगणापुर शनि मंदिर के महंत पंडित हेमंत वोहरा के मुताबिक प्रदेश के पहले शिंगणापुर शनि धाम मंदिर और देश के दूसरे मंदिर में हर शनिवार को विशेष पूजा की जाती है। शनि अमावस्या पर 108 कुण्डी यज्ञों का आयोजन किया जाता है। यहां कई भक्त जो अपने काम में अटके हुए हैं या अपने काम में किसी बाधा का सामना कर रहे हैं, वे भगवान शनि के सामने ताला चढ़ाते हैं। जिससे उनकी किस्मत का ताला भी खुल जाता है।