मंगल ग्रह पर दिखी भालू की आकृति, नासा के वैज्ञानिक भी हैरान

मंगल ग्रह पर दिखी भालू की आकृति,  नासा के वैज्ञानिक भी हैरान

नासा के मार्स रिकॉइनेंस ऑर्बिटर ने 12 दिसंबर, 2022 को भालू के चेहरे को कैप्चर किया

नासा के मार्स रिकॉइनेंस ऑर्बिटर (एमआरओ) उपग्रह ने मंगल ग्रह की एक तस्वीर भेजी है। इस तस्वीर को ध्यान से देखने पर एक भालू के चेहरे की झलक दिखाई दे रही है। भालू के चेहरे वाली तस्वीर वैज्ञानिकों द्वारा तब देखी गई जब उपग्रह मंगल के मौसम का अध्ययन करने के लिए मंगल ग्रह की परिक्रमा कर रहा था।

बिल्कुल भालू के मुंह जैसी है यह आकृति 

आपको बता दें कि नासा समय-समय पर अंतरिक्ष में अध्ययन के लिए उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजता है। मंगल ग्रह पर पहले भी अजीबोगरीब छवियाँ देखी जा चुकी हैं। नासा के इस ऑर्बिटर ने 12 दिसंबर, 2022 को भालू के चेहरे को कैप्चर किया था। दरअसल यह एक पहाड़ी जैसी ऊंची जगह की तस्वीर है। यह आकृति बिल्कुल भालू के मुंह जैसी दिखती है। इसके चारों ओर एक भालू के चेहरे की तरह एक गोल घेरा है। आँखों के स्थान पर दो गड्ढे दिखाई देते हैं। छवि में नाक और मुंह की जगह एक पहाड़ी क्षेत्र दिखाई दे रहा है।

मनुष्य का स्वभाव, हर चीज में खोजता है संबंध

इस तस्वीर को देखकर वैज्ञानिक भी हैरान रह गए। वैज्ञानिकों के मुताबिक, भालू के चेहरे पर नाक की जगह वी आकार का पहाड़ी इलाका है, जो ढह गया है। इसके लिए एक नाक और मुंह का मोल्ड देखा जाता है और सभी तरफ एक गोलाकार गड्ढा बना होता है जो भालू के सिर का निर्माण करता है।

नासा के वैज्ञानिकों ने कहा कि यह मानव स्वभाव है कि वह हर आकार को किसी दूसरी आकृति से मिला कर देखता है जिसे वह जानता है। साल 2019 में इसी सैटेलाइट ने एक तस्वीर भेजी थी जिसमें जो आकृति दिखाई दे रही थी वो स्टार ट्रेक फिल्म के किरदारों के जैसे थी। जबकि कुछ लोगों ने 2011 में दावा किया था कि उन्होंने गूगल द्वारा बनाए गए नक्शे में महात्मा गांधी का चेहरा देखा था।

2005 में लॉन्च हुआ था यह ऑर्बिटर 

जानकारी के लिए बताते चले कि मार्स टोही ऑर्बिटर (एमआरओ) को 12 अगस्त, 2005 को लॉन्च किया गया था। मंगल ग्रह पर पानी के अस्तित्व की खोज के मुख्य उद्देश्य के साथ मार्स टोही ऑर्बिटर (एमआरओ) लॉन्च किया गया है। ऑर्बिटर 17 से अधिक वर्षों से वैज्ञानिकों को महत्वपूर्ण डेटा भेज रहा है। इससे पहले मार्स रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर ने हैप्पी फेस क्रेटर, बीकर द मपेट और एड असनर की एक तस्वीर भी साझा की थी।

Tags: