अहमदाबाद : फरवरी में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के बदले जाने की संभावना, आलाकमान ने नए नेताओं के नाम मांगे

अहमदाबाद : फरवरी में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के बदले जाने की संभावना, आलाकमान ने नए नेताओं के नाम मांगे

परेश धनानी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में जगदीश ठाकोर की जगह ले सकते हैं

गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले जगदीश ठाकोर को कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष चुना गया था। उसके बाद चुनाव में करारी हार के बाद अब नए अध्यक्ष के चयन की तैयारी शुरू कर दी गई है। राज्य में विपक्ष की स्थिति की होड़ में लगी कांग्रेस ने आंकलाव के विधायक अमित चावड़ा को कांग्रेस पार्टी का नेता और दाणिलिमडा ते विधायक शैलेश परमार को अपना उपनेता घोषित किया है। लेकिन अभी भी कांग्रेस को विपक्ष की स्थिति नहीं मिली है। उधर, कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक आलाकमान ने फरवरी में कांग्रेस का नया प्रदेश अध्यक्ष चुनने का फैसला किया है। सूत्रों की जानें तो कांग्रेस आलाकमान ने जगदीश ठाकोर की जगह नए अध्यक्ष पद के लिए भी नाम मांगे हैं।

जगदीश ठाकोर के नेतृत्व में कांग्रेस का खस्ता हाल

प्राप्त विवरण के अनुसार गुजरात चुनाव में करारी हार के बाद पराजित नेताओं ने गुजरात के प्रदेश अध्यक्ष पर आरोप लगाए। कहीं टिकट बिक जाने की सुगबुगाहट हुई तो कहीं पार्टी के बड़े नेताओं ने बीजेपी की ओर रुख किया। इस दौरान जगदीश ठाकोर के नेतृत्व में कांग्रेस का खस्ता हाल देखने को मिला है। ऐसे में कांग्रेस हाईकमान ने नए अध्यक्ष की तैयारी शुरू कर दी है। सूत्र यह भी कह रहे हैं कि परेश धनानी गुजरात कांग्रेस के नए अध्यक्ष बन सकते हैं। फिलहाल वह राहुल गांधी के साथ जम्मू-कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए हैं। वहीं नए प्रदेश अध्यक्ष के लिए अर्जुन मोढवाडिया का नाम भी बताया जा रहा है। हालांकि कांग्रेस का नया अध्यक्ष कौन होगा इसको लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में चर्चा शुरू हो गई है।

पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त 38 नेताओं को निलंबित कर दिया गया

कांग्रेस ने चुनाव में पार्टी विरोधी गतिविधियां करने वाले 38 नेताओं को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। कांग्रेस अब एक्शन मोड में है। राज्य में पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त कार्यकर्ताओं को निलंबित कर दिया गया है। वहीं शनिवार को पार्टी ने तीन नेताओं को राह दिखाई है। तीनों नेताओं के पूर्ण निलंबन से नेताओं में हड़कंप मच गई है। जूनागढ़ कांग्रेस के शहर अध्यक्ष अमित पटेल, प्रगति आहीर और रावण लाखा परमार को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। गुजरात कांग्रेस चुनाव समन्वय समिति के अध्यक्ष बालूभाई पटेल ने गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद एक निजी पर्यवेक्षक के सर्वेक्षण के बाद इन नेताओं को कांग्रेस पार्टी से निलंबित कर दिया है। 

Tags: