अंडर-19 महिला विश्व कप : इतिहास बनाने से महज एक कदम दूर टीम इंडिया, न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराते हुए बनाई फाइनल में जगह

अंडर-19 महिला विश्व कप : इतिहास बनाने से महज एक कदम दूर टीम इंडिया, न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराते हुए बनाई फाइनल में जगह

दक्षिण अफ्रीका में खेला जा रहा पहला अंडर-19 महिला विश्व कप अपने अंतिम चरण में आ चुका है। पुरे टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में रही भारतीय टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए फाइनल में जगह पक्की कर ली है।

भारतीय महिला टीम ने शुक्रवार को पोटचेफस्ट्रूम के सेनवेस पार्क में खेले गए सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराते हुए ये बड़ा मुकाम हासिल कर लिया। अगला सेमीफाइनल फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला जाना है और इस मैच के विजेता और भारत के बीच खिताबी मुकाबला होगा।

भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 107 रन बनाए। टीम की ओर से जॉर्जिया प्लिमर (36) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। भारतीय टीम को जीत के लिए 108 रन का टारगेट 14.2 ओवर में हासिल कर लिया। भारत के लिए नवोदित श्वेता सहरावत ने एक बार फिर दमदार प्रदर्शन करते हुए 45 गेंदों में नाबाद 61 रन बनाए जिसमें उन्होंने 10 चौके लगाए। जबकि सौम्या तिवारी ने 22 रन की पारी खेली। हालांकि इस मैच में कप्तान शेफाली वर्मा कमाल नहीं दिखा सकीं। वह 10 रन बनाकर आउट हुईं। न्यूजीलैंड के लिए अन्ना ब्राउनिंग दो विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहीं।

टॉस हारकर कीवी टीम की शुरुआत खराब रही

पहले विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के सेमीफाइनल जैसे बड़े मुकाबले में भी न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी बेहद साधारण रही। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम की शुरुआत खराब रही और उसने 5 रन पर ही सलामी बल्लेबाज का विकेट गंवा दिया। उनकी ब्राउनिंग (1) जहां मन्नत कश्यप को सौम्या तिवारी ने कैच आउट किया। वहीं एमा मैकलियोड को टाइटस साधु ने दो रन पर एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद जॉर्जिया और इसाबेल गेज़ (26) ने टीम को कुछ देर के लिए संभाला, लेकिन इस जोड़ी के टूटते ही टीम फिर लड़खड़ा गई। जॉर्जिया ने 32 गेंदों में दो चौकों की मदद से 35 रन बनाए। न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 107 रन ही बना सकी। भारत के लिए पार्वशी चोपड़ा ने कमाल करते हुए 3 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने चार ओवर में केवल 20 रन ही खर्च किए। उनके अलावा मैच में मन्नत कश्यप, तितास साधु, शफाली और अर्चना देवी भी एक-एक विकेट लेने में कामयाब रहीं।

विश्व कप 2023 में रन बनाने के मामले में श्वेता शीर्ष पर

भारत के लिए जो अच्छी बात है वो है कि इस विश्व कप में शानदार लय के साथ बल्लेबाजी कर रही श्वेता टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज है। छह मैचों में वह अब तक 146.00 की औसत और 141.06 की स्ट्राइक रेट से 292 रन बना चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक भी जमाए हैं। वहीं गेंदबाजी में पर्वाशी ने भी टूर्नामेंट के पांच मैचों में उन्होंने कुल 9 विकेट लिए हैं। वह टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से दूसरी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं।

Tags: