अहमदाबाद : राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन 27 जनवरी से साइंस सिटी में होगा

अहमदाबाद : राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन 27 जनवरी से साइंस सिटी में होगा

गुजरात को चौथी बार राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस की मेजबानी का सौभाग्य प्राप्त होगा

राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस कार्यक्रम का आयोजन 27 से 31 जनवरी 2023 तक गुजरात साइंस सिटी में किया गया है। यह कार्यक्रम नेशनल काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन (NCSTC), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा समर्थित और प्रेरित है और गुजरात साइंस सिटी और एसएएल (SAL) एजुकेशन कैंपस, अहमदाबाद में गुजरात काउंसिल ऑन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (GUJCOST) द्वारा आयोजित किया गया है। गुजरात को चौथी बार राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस की मेजबानी का सौभाग्य प्राप्त होगा।

भारत के सभी राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ खाड़ी देशों के छात्र साइंस सिटी में एक साथ आ रहे हैं

इस प्रतिष्ठित वैज्ञानिक उत्सव के लिए भारत के सभी राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ खाड़ी देशों के छात्र साइंस सिटी में एक साथ आ रहे हैं और इस कार्यक्रम में अपनी वैज्ञानिक खोजों को प्रस्तुत करेंगे। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस (NCSC) 10 से 17 वर्ष के आयु वर्ग के छात्रों के लिए औपचारिक और अनौपचारिक शिक्षा दोनों के लिए प्रमुख कार्यक्रम होगा।

समिति के समक्ष अपने प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए

राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के 30वें सत्र का मुख्य विषय 'अंडरस्टैंडिंग इको सिस्टम फॉर हेल्थ एंड वेल बीइंग' है। विभिन्न राज्यों में जिला स्तर पर विद्यार्थियों ने इस विषय पर समिति के समक्ष अपने प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए। इसके द्वारा चुनी गई राज्य स्तरीय और खाड़ी देशों की टीमें इन पांच दिनों के दौरान अपने-अपने राज्यों-देशों का प्रतिनिधित्व करेंगी और अपनी परियोजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर प्रस्तुत करेंगी। 

दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले प्रतिभाशाली छात्रों को एक मंच प्रदान किया

गुजकॉस्ट ने स्कूल स्तर से तालुका स्तर तक और तालुका स्तर से जिला स्तर तक राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस कार्यक्रम की अगुवाई करके दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले प्रतिभाशाली छात्रों को एक मंच प्रदान किया। जिसके तहत 22 से 24 दिसंबर तक गुजरात साइंस सिटी में 30वीं राज्य स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का भव्य आयोजन गुजकॉस्ट द्वारा किया गया।

भारतीय विज्ञान कांग्रेस के लिए 2 टीमों का चयन किया

संबंधित मूल्यांकनकर्ताओं ने उनके सामने प्रस्तुत सभी प्रस्तुतियों का गंभीर रूप से विश्लेषण किया और जनवरी, 2023 में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्तर के एनसीएससी कार्यक्रम में गुजरात राज्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए कुल 26 टीमों और भारतीय विज्ञान कांग्रेस के लिए 2 टीमों का चयन किया।

खाड़ी देशों के 18 प्रतियोगी अपने प्रोजेक्ट पेश करेंगे

27 से 31 जनवरी 2023 तक गुजकोस्ट द्वारा आयोजित इस राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में विभिन्न राज्यों के 658 बाल वैज्ञानिक, 203 मार्गदर्शक शिक्षक और 92 समन्वयक भाग लेंगे। 17 एनएसी सदस्य, 70 जूरी सदस्य, 15 संसाधन व्यक्ति, भारत सरकार और गुजरात सरकार के अधिकारी भी कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस कार्यक्रम में 1400 से अधिक लोगों के भाग लेने की उम्मीद है। साथ ही खाड़ी देशों के 18 प्रतियोगी अपने प्रोजेक्ट पेश करेंगे।

जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए रैली भी निकाली जाएगी

पांच दिवसीय कार्यक्रम में छात्रों की परियोजनाओं की प्रस्तुतियों के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम, विशेष वार्ता, इंटरैक्टिव सत्र, कार्यशालाएं, साइंस सिटी की विभिन्न विषयगत दीर्घाओं की यात्रा सहित कई गतिविधियां शामिल होंगी। इसके अलावा एसएएल एजुकेशन कैंपस में पोस्टर प्रस्तुति कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा छात्रों द्वारा जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए रैली भी निकाली जाएगी।