भारी विवाद के बीच आखिर रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’, ये रहा फिल्म क्रिटिक्स का फर्स्ट रियेक्शन

भारी विवाद के बीच आखिर रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’, ये रहा फिल्म क्रिटिक्स का फर्स्ट रियेक्शन

चार साल बाद किंग खान की सिल्वर स्क्रिन पर वापसी

बहुचर्चित फिल्म ‘पठान’ रिलीज हो चुकी है। इस फिल्म के फैंस ने सोशल मीडिया पर अपना फर्स्ट रियेक्शन देना शुरू कर दिया है। फर्स्ट डे शो देखने वाले फैंस ने ट्विटर के जरिए फिल्म का रिव्यू शेयर किया है। देश ही नहीं विदेशों से भी फैंस का रिएक्शन देखने को मिल रहा है। फैन्स चार साल बाद सिल्वर स्क्रीन पर वापसी करने वाले शाहरुख खान की तारीफ करते नहीं थक रहे। फिल्म के एक्शन की भी तारीफ की जा रही है।

फिल्म कुल 770 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई है

भारत में इस फिल्म के शुरुआती विरोध के बाद थिएटर के बाहर कड़ी पुलिस की तैनाती की गई है। भारत में पठान फिल्म का पहला शो सुबह 6 बजे से शुरू हो गया है। फिल्म पठान भारत में हिंदी, तमिल और तेलुगु में 5200 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई है। फिल्म को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 2500 स्क्रीन मिले हैं। फिल्म को कुल 7700 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है। शाहरुख की फिल्म में सलमान खान का कैमियो भी है जो उनकी टाइगर सीरीज से जुड़ा है।

एक्शन-थ्रिलर 'पठान' आखिरकार बड़े पर्दे पर रिलीज होने के साथ ही बॉलीवुड किंग खान की फिल्म देखने के लिए बड़ी संख्या में प्रशंसक सिनेमाघरों में उमड़ रहे हैं। जिस तरह 'पठान' ने एडवांस बुकिंग में रिकॉर्ड बनाया है, ठीक उसी तरह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर ओपनिंग देने के लिए पूरी तरह तैयार है।

बॉलीवुड इंडस्ट्री पर नजर रखने वाली एक वेबसाइट के मुताबिक, फिल्म पहले दिन 50 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर सकती है। यह फिल्म कन्नड़ फिल्म KGF 2 थी जो रु। 53.9 करोड़, ऋतिक रोशन स्टारर वॉर जिसने रु। 53.3 करोड़ और आमिर खान की ठग्स ऑफ हिंदोस्तान जिसने रु। पहले दिन की 52 करोड़ की कमाई को भी मात देने का अनुमान लगाया जा रहा है। पठान हैप्पी न्यू ईयर के पहले दिन रु. 44 करोड़ आराम से निशान को पार कर सकते हैं और शाहरुख खान की सबसे ज्यादा ओपनिंग डे ग्रॉसर बन सकती है। ऋतिक रोशन की वॉर और शाहरुख खान की पठान दोनों ही स्पाई यूनिवर्स पर आधारित हैं। फिल्म में वॉर कर्नल लूथरा (आशुतोष राणा) के किरदार को भी दिखाया जा रहा है।

एडवांस बुकिंग में भी 'पठान' की धमाकेदार कमाई

फिल्म ने अपनी रिलीज से पहले 32 करोड़ रुपये के टिकट बेचे, और फिल्म को देखने के लिए सिनेमाघरों के बाहर सुबह से ही भारी भीड़ देखी गई, फिल्म को अब तक शानदार समीक्षा और शानदार समीक्षा मिल रही है। कई फिल्म समीक्षकों ने भी फिल्म को अच्छे रिव्यू दिए हैं. उनके एक आलोचक ने फिल्म को पठान को 4.5 स्टार रेटिंग दी। कल 26 जनवरी की छुट्टी और उसके बाद आने वाले वीकेंड में फिल्म के कलेक्शंस में जबरदस्त उछाल देखने को मिल सकता है. स्थिति को देखकर लग रहा है कि यह फिल्म वीकेंड तक 200 करोड़ का कलेक्शन कर सकती है।

थियेटर के बाहर पुलिस का बंदोबस्त

फिल्म को गुजरात सहित कई राज्यों में उग्र विरोध का सामना करना पड़ा था और अहमदाबाद में थिएटर मालिकों ने सुरक्षा के लिए पुलिस के साथ बैठक की थी। इस बैठक में पुलिस ने थिएटर मालिकों को आश्वासन दिया कि फिल्म की रिलीज के दौरान सभी थिएटरों में पुलिस सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। अहमदाबाद के लगभग सभी सिनेमाघरों में पठान फिल्म की एडवांस बुकिंग हो चुकी थी और सभी सिनेमाघरों में पठान के पोस्टर भी लग चुके थे। इस बीच, किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए आज पुलिस तैनात कर दी गई है।

क्या था विवाद?

सबसे पहले जब पठान फिल्म बेशरम रंग का पहला गाना रिलीज हुआ तो एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण की बिकिनी के कलर को लेकर विवाद हो गया था। लोगों का कहना था कि बिकिनी का रंग जानबूझकर भगवा रखा गया है और यह हिंदू धर्म का अपमान है। इसके अलावा विवाद के चलते फिल्म के कुछ डायलॉग भी बदले गए थे। लोगों ने पठान का बहिष्कार करने के लिए ट्विटर सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हैशटैग ट्रेंड करना शुरू कर दिया था।