अहमदाबाद :  एएमसी का एक और फैसला, चाय की केतली पर 60 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध

अहमदाबाद :  एएमसी का एक और फैसला, चाय की केतली पर 60 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध

अहमदाबाद में साफ-सफाई को लेकर एक बार फिर प्रशासन की ओर से सख्ती शुरू कर दी गई है

अहमदाबाद में साफ-सफाई को लेकर एक बार फिर प्रशासन की ओर से सख्ती शुरू कर दी गई है। शहर में चाय की केतली पर पेपर कप में चाय पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब प्रशासन ने चाय के पार्सल में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक बैग पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

एएमसी द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि 60 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक बैग को चाय की केतली पर प्रतिबंधित किया जाएगा। क्‍योंकि 60 माइक्रॉन से कम के प्‍लास्टिक बैग को डीकंपोज करना मुश्किल होता है और इससे ज्‍यादा प्रदूषण होता है। इसी मामले को देखते हुए प्रशासन ने यह कदम उठाया है।

शहर में 20 लाख से अधिक कागज के कप सड़कों पर फेंके जाते हैं

इसके अलावा पान के गल्ले पर गुटखा के पैकेट्स फेंकने से कचरा अधिक होने से चाय की केतली और पान के गल्लों के खिलाफ भी प्रशासन ने कार्रवाई करने का फैसला किया है।  अनुमान है कि शहर में 20 लाख से अधिक कागज के कप सड़कों पर फेंके जाते हैं। जिससे सबसे बड़ा दोष जल निकासी व्यवस्था में निर्मित हो जाता है। बरसात में नाले में पानी का भी सवाल उठता है।

सड़क पर कूड़ा फेंकने वाली इकाई को सील कर जुर्माना लगाया जाता है

इसके अलावा गुटके के पैकेट सहित बड़ी मात्रा में कूड़ा-करकट निकलता है। जिससे कई बार सीवर लाइन चोक (जाम) हो जाती है। अब अगर किसी ने ऐसे बेकार कागज के कप सड़क पर फेंके हैं तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

नगर पालिका स्वास्थ्य समिति में शहर में चल रहे स्वच्छता अभियान के पदाधिकारियों ने स्पष्ट किया कि वर्तमान में चाय की केतली और पार्सल बैग में इस्तेमाल होने वाले पेपर कप पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा सड़क पर कचरा फेंकने वाली इकाइयों को सील कर जुर्माना लगाया जाएगा। 

Tags: