गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बोटाद जिले में 298 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया

गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बोटाद जिले में 298 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया

74वां गणतंत्र पर्व का राज्य स्तरीय समारोह बोटाद में, लगी विकास कार्यों की झड़ी

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि जन कल्याण को सर्वोपरि मानते हुए जनता के कार्य करने में ही गणतंत्र दिवस मनाने की सार्थकता है। उन्होंने कहा कि गुजरात विकास के नित नए शिखर पार कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमने राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा, इन तीनों क्षेत्रों की मजबूत नींव रखी है। उन्होंने कहा कि गणवंत्र दिवस के उपलक्ष्य में बोटाद जिले में विभिन्न क्षेत्रों में 298 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी इसी विकास क्रम का उदाहरण है।

जन कल्याण के कार्य करने में ही है गणतंत्र पर्व मनाने की सार्थकताः मुख्यमंत्री

74वें गणतंत्र पर्व के अवसर पर बुधवार को बोटाद जिले में विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि संतों और कवियों की भूमि बोटाद भी अब विकास के नक्शे में उभर रहा है। उन्होंने कहा कि यह न केवल हमारा गौरव है कि हमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जैसा सफल नेतृत्व मिला है, बल्कि उन्हें विश्व स्तर पर पहचान भी मिली है। विकसित देशों में गंभीर होती जा रही बेरोजगारी की समस्या के मुकाबले भारत में रोजगार बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के कार्यों में जनभागीदारी भी उतनी ही महत्वपूर्ण है और गुजरात उस दिशा में नए आयाम स्थापित कर रहा है। राज्य में विकास कार्यों की गति और भी तेज बनी है।

गांवों के खिलाड़ियों को तमाम तरह की सुविधाएं और मार्गदर्शन मिला

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में खेल महाकुंभ की शुरुआत की थी, इससे दूरदराज के गांवों के खिलाड़ियों को तमाम तरह की सुविधाएं और मार्गदर्शन मिला है। हमारी सरकार ने खेल के क्षेत्र में जहां अवसर नहीं थे, वहां अवसर पैदा करने का काम किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि बोटाद में आकार लेने वाला खेल परिसर ऐसे अनेक नए अवसरों का सृजन करेगा। पटेल ने कहा कि भारत इस वर्ष जी20 समिट की मेजबानी कर रहा है। जी20 के 15 कार्यक्रमों का आयोजन गुजरात में होगा। यह समय की मांग है कि नरेन्द्र मोदी ने उनके गुजरात के मुख्यमंत्रित्व काल के दौरान जो विकास मंत्र दिया था उसे सार्थक करने हम प्रयासरत रहें। देश आजादी के 75 वर्ष पूरे कर अमृत काल में प्रवेश कर चुका है। ऐसे में उन्होंने आह्वान किया कि इस अमृत काल में ही भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए हम गुजरात को भी अधिक से अधिक विकसित बनाने का प्रयास करें।

बोटाद जिला विकास की नई ऊंचाइयों को पार करेगा

केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री डॉ. महेन्द्र मुंजपरा ने कहा कि 74वें गणतंत्र दिवस का राज्य स्तरीय समारोह जब धर्म और आस्था के केंद्र बोटाद जिले में आयोजित होने जा रहा है, तब आज मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के करकमलों से होने जा रहे अनेक विकास कार्यों के ई-लोकार्पण, शिलान्यास और भूमिपूजन से आने वाले दिनों में बोटाद जिला विकास की नई ऊंचाइयों को पार करेगा। उन्होंने ‘सांसद आदर्श ग्राम योजना’ के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि यह योजना कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति को विकास की मुख्य धारा में सहभागी बनाकर माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के निर्माण के स्वप्न को साकार करने के उद्देश्य से लागू की गई अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं में से एक है। इस योजना के अंतर्गत बोटाद जिले की बरवाळा तहसील का जूना नावडा गांव ‘आदर्श गांव’ की परिभाषा साकार कर रहा है।

जूना नावडा गांव में 105.86 लाख रुपए की लागत से कुल 44 विकास कार्य स्वीकृत किए गए हैं

विकेंद्रीकृत जिला नियोजन कार्यक्रम के अधीन विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जूना नावडा गांव में 105.86 लाख रुपए की लागत से कुल 44 विकास कार्य स्वीकृत किए गए हैं। जूना नावडा गांव को जिले का आदर्श गांव बनाने और ‘ग्राम समृद्ध, राष्ट्र समृद्ध’ के ध्येय को सिद्ध करने के लक्ष्य के साथ गांव का ‘विलेज डेवलपमेंट प्लान’ भी तैयार किया जा रहा है। आयुष मंत्रालय के कार्यों के संबंध में बात करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में केंद्रीय आयुष मंत्रालय और राज्य सरकार इस बात को लेकर निरंतर कार्यरत हैं कि ‘हर दिन हर घर आयुर्वेद’ अभियान के अंतर्गत सभी लोग आयुर्वेद को हमेशा के लिए अपने जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बनाएं। उन्होंने कहा कि जामनगर में आकार ले रहा दुनिया का पहला डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन दुनिया में परंपरागत चिकित्सा एवं दवाइयों के लिए नए क्षितिज खोलेगा।

प्रशासन बोटाद जिले की 7.5 लाख आबादी को योजनागत लाभ पहुंचाने को निरंतर तत्पर

जिला कलक्टर बीजल शाह ने स्वागत भाषण में कहा कि बोटाद जिला बुनियादी ढांचा और सेवा, दोनों आयामों में लगातार प्रगति कर रहा है। प्रशासन बोटाद जिले की 7.5 लाख आबादी को योजनागत लाभ पहुंचाने को निरंतर तत्पर है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 में 700 दिव्यांगों को प्रमाण पत्र दिए गए थे, जबकि इस वर्ष जनवरी महीने के 24 दिनों में 349 दिव्यांगों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए हैं। इसके अलावा, गत वर्ष उत्तराधिकार की 1614 प्रविष्टियां की गई थीं, जबकि इस वर्ष जनवरी महीने के 24 दिनों में सुओ मोटो उत्तराधिकार अभियान के अंतर्गत 587 प्रविष्टियां की गई हैं।

स्वैच्छिक संस्थाओं के अग्रणियों सहित नागरिक उपस्थित रहे

इस अवसर पर सांसद डॉ. भारतीबेन शियाल, विधायकगण सर्वश्री उमेशभाई मकवाणा, महंत शंभुप्रसाद टुंडिया, काळुभाई डाभी, पूर्व विधायक सौरभभाई पटेल और आत्माराम परमार, बोटाद जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्यामभाई वीराणी, प्रभारी सचिव संजीव कुमार, जिला विकास अधिकारी पीडी पलसाणा, स्थानीय नेता अरविंदभाई वनाळिया, जिला पंचायत के सदस्य, तालुका पंचायत के अध्यक्ष और सदस्य, एपीएमसी बोटाद के चेयरमैन और सदस्य, विभिन्न सामाजिक और स्वैच्छिक संस्थाओं के अग्रणियों सहित नागरिक उपस्थित रहे।

Tags: Botad