ऑस्कर अवार्ड : भारत को मिली खुशखबरी, आरआरआर के 'नाटू नाटू' को मिला फाइनल नॉमिनेशन

ऑस्कर अवार्ड : भारत को मिली खुशखबरी, आरआरआर के 'नाटू नाटू' को मिला फाइनल नॉमिनेशन

ओरिजनल सॉन्ग की कैटिगरी में मिला नॉमिनेशन, ऑस्कर को लेकर बढ़ी उम्मीदें

एसएस राजामौली की आरआरआर ने सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी के बाहर ऑस्कर नामांकन हासिल करने वाली पहली भारतीय फीचर फिल्म बनकर इतिहास रच दिया है। इस तेलुगु ब्लॉकबस्टर को 95वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में नामांकित किया गया है, इसकी घोषणा मंगलवार शाम को की गई।

ऑस्कर 2023 के लिए आज को कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में आधिकारिक रूप से नॉमिनेशन की घोषणा कर दी गई। रिज अहमद और एलिसन विलियम्स ने अकादमी अवॉर्ड के लिए नामांक की घोषणा की। अब पुरस्कार समारोह 12 मार्च को लॉस एंजिल्स में होगा।

इस गाने को ओरिजनल सॉन्ग की कैटिगरी में मिला नॉमिनेशन
 
आपको बता दें कि गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीतने के बाद अब आरआरआर ऑस्कर 2023 के लिए भी आधिकारिक रूप से नॉमिनेट हो गई है। फिल्म के गाने नाटू-नाटू को ओरिजनल सॉन्ग की कैटिगरी में नॉमिनेशन मिला है। इस गाने की बात करें तो यह एक नृत्य गीत है जो फिल्म के प्रमुख सितारों राम चरण और जूनियर एनटीआर पर फिल्माया गया है। इसे एमएम कीरावनी ने कंपोज किया है और काल भैरव और राहुल सिप्लिगुंज ने इसे गाया है। गोल्डन ग्लोब्स में सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का पुरस्कार जीतकर इस गीत ने धूम मचा दी और ऑस्कर के लिए सबसे आगे निकल गया।

टीम की तरफ किया गया ट्वीट, लिखा ‘हमने रचा इतिहास’ 

Oscar के फाइनल नॉमिनेशन में जगह बनाने के बाद RRR फिल्म की टीम की तरफ से ट्वीट किया गया है, जिसमें उनकी खुशी साफ झलक रही है। ट्वीट में लिखा है, 'हमने इतिहास रच दिया!!! ये शेयर करते हुए गर्व और सौभाग्य की बात है कि #NaatuNaatu को 95वें एकेडमी अवॉर्ड्स में बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग के लिए नॉमिनेट किया गया है। #Oscars #RRRMovie'

‘दो क्रांतिकारियों की है कहानी’

वहीं फिल्म की बात करें तो जूनियर एनटीआर और राम चरण अभिनीत आरआरआर, दो वास्तविक जीवन के क्रांतिकारियों की एक काल्पनिक कहानी है। इस पीरियड एक्शन-ड्रामा ने दुनिया भर में 1100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की और यह एक महत्वपूर्ण सफलता भी थी। सिनेमाघरों के बाद इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर डिजिटल रिलीज की गई और इस फिल्म ने दुनिया भर में प्रसिद्धि पाई.  इस फिल्म को जेम्स गुन और डैनी डेविटो जैसे हॉलीवुड के दिग्गजों ने खूब सराहा।

ऑस्कर को लेकर बढ़ी उम्मीदें

गौरतलब है कि 'नाटू नाटू' गाने ने गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड भी जीता है और इससे पहले क्रिटिक्स च्वॉइस अवॉर्ड भी अपने नाम किया है। आरआरआर को ऑस्कर के लिए एक प्रमुख दावेदार माना जा रहा था, जिसने बड़ी रात के रन-अप में कई पुरस्कार जीते, जिसमें सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए गोल्डन ग्लोब (नातु नातु के लिए), किसी भी भारतीय फिल्म के लिए पहली बार शामिल था।

Tags: Song