अहमदाबाद : 10वीं कक्षा के छात्रों में परीक्षा का डर दूर करने के लिए डीईओ की पहल, प्री-बोर्ड परीक्षा कराई जाएगी

अहमदाबाद : 10वीं कक्षा के छात्रों में परीक्षा का डर दूर करने के लिए डीईओ की पहल, प्री-बोर्ड परीक्षा कराई जाएगी

63 केंद्रों में सुविधा होने की जानकारी बोर्ड को भेजी गई थी, खासकर अंग्रेजी, विज्ञान और गणित की परीक्षा कराई जाएगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी निकट भविष्य में बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से परीक्षा पर चर्चा करने वाले हैं। वर्तमान में स्कूलों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जा रहा है। वहीं अहमदाबाद जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा एक नई पहल की गई है जिसमें बोर्ड परीक्षा की तरह ही प्रीलिम्स परीक्षा के बाद अहमदाबाद में कक्षा 10 के छात्रों के लिए प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। जिसमें समन्वय समिति भी मिलकर कार्य करेगी।

इंस्पेक्टरों की सूची भी तैयार की गई है

अहमदाबाद में बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा के लिए केंद्र की जानकारी मांगी थी। जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय ने 63 केन्द्रों की समुचित परीक्षा, सीसीटीवी कैमरे, छात्रों के लिए आवश्यक अन्य सुविधाओं की जानकारी बोर्ड को भिजवा दी है। अब बोर्ड द्वारा तय किए गए केंद्र पर ही परीक्षा कराई जाएगी। इस परीक्षा के लिए स्कूल के बाहर के एक बाह्य निरीक्षक की सूची भी तैयार की गई है। छात्र भी शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा दे सकें, इसके लिए इंतजाम किए गए हैं।

अंग्रेजी, विज्ञान और गणित की परीक्षा होगी

बोर्ड परीक्षा में छात्रों के मन से परीक्षा के डर को दूर करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। अहमदाबाद जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय ने समन्वय समिति के साथ विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया है। जिसमें बोर्ड परीक्षा से पहले प्री बोर्ड परीक्षा कराई जाएगी, जिसमें विशेष रूप से अंग्रेजी, विज्ञान और गणित की परीक्षा होगी, हॉल टिकट बोर्ड परीक्षा की तरह ही दिया जाएगा। ऐसा करने का उद्देश्य छात्रों के मन से बोर्ड परीक्षा के लिए डर, चिंता एवं तनाव के माहौल को दूर करना है, ताकि वे परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार हो सके। 

Tags: