अहमदाबाद :  क्राइम ब्रांच में महिला समेत छह ब्याजखोरों के खिलाफ शिकायत, एक कारोबारी से 9.95 करोड़ रुपये ले लिए 

अहमदाबाद शहर के प्रत्येक पुलिस थाने में ब्याजखोरों से पीड़ित लोग शिकायत दे सके इसके लिए शिकायत पेटी का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है।  वहीं अहमदाबाद शहर में सूदखोरों के खिलाफ एक और शिकायत दर्ज की गई है। एक महिला समेत छह सूदखोरों के खिलाफ क्राइम ब्रांच में शिकायत दर्ज की गई है।

शिकायत में कहा गया है कि व्यवसायी ने सूदखोरों से 3.78 करोड़ रुपए ब्याज पर लिए थे। जिसके सामने सूदखोरों को 9.95 करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया गया। हालांकि सूदखोर और रुपए मांगने की धमकी दे रहे थे। इतना ही नहीं, व्यवसायी का आरोप है कि सूदखोरों ने दो मकान, एक चेक और एक वचन पत्र लिखा है।  शिकायत के आधार पर क्राइम ब्रांच ने जांच शुरु की है।

शिकायत पेटी का एक नया विचार पेश किया गया

सूबे में सूदखोरों के खिलाफ गुजरात पुलिस पिछले कुछ समय से एक्शन मोड में है। अभी तक पुलिस ने सूदखोरों पर कार्रवाई तो शुरू की थी लेकिन इसमें एक छोटी सी अड़चन आ गई थी। क्योंकि आम आदमी में दंबग सूदखोरों के खिलाफ शिकायत करने की हिम्मत नहीं होती थी। ब्याजखोरों से डरने वाले लोग हिम्मत कैसे जुटाए यह भी एक सवाल था।

हालांकि, पुलिस ने एक नया उपाय सोचा और इसे लागू करना शुरू कर दिया। जिसमें पहले पुलिस ने लोक दरबार शुरू किया और उसमें सफलता मिलने के बाद शिकायत पेटी की नई तरकीब निकाली। पुलिस के इस नए तरीके की लोग जमकर तारीफ भी कर रहे हैं।

सूदखोरों में भय रहेगा, प्रजा में भय कम होगा

यूं तो पुलिस की धारणा है कि आम जनता उससे डरती है, लेकिन जिस तरह से अहमदाबाद पुलिस ने सूदखोरों के हेकड़ी को कम किया है और साथ ही पुलिस और जनता के बीच की खाई को कम करने का प्रयास किया है, लोग इसकी सराहना कर रहे हैं।

गौरतलब है कि प्रदेश में सूदखोरों के बढ़ते उत्पीड़न को देखते हुए ऐसे लोगों के खिलाफ शिकायत करने के लिए थानों में शिकायत पेटियां लगाई गई हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि बहुत से लोग सूदखोरों के डर से पुलिस के पास नहीं जाते हैं। अतः अब कोई भी व्यक्ति अपनी पहचान छिपाकर इस बाक्स में सूदखोर के विरुद्ध कोई भी अभ्यावेदन (पेशकश) कर 
सकता है।

Tags: