क्रिकेट : भारतीय गेंदबाजों के सामने पानी भरते नजर आए न्यूजीलैंड के बल्लेबाज, भारत की आसान जीत

क्रिकेट : भारतीय गेंदबाजों के सामने पानी भरते नजर आए न्यूजीलैंड के बल्लेबाज, भारत की आसान जीत

तीन मैचों की सीरीज पर 2-0 से अजेय बढ़त, गेंदबाजों ने मेहमान टीम को 108 पर समेटा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने मेहमान टीम को आठ विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

रायपुर में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने आई न्यूजीलैंड की टीम पहले ही ओवर से बेलय दिखाई देने लगी और अपने कोटे के पूरे ओवर भी नहीं खेल पाई। अपने सभी विकेट खोते हुए मेहमान टीम ने भारत के सामने 109 रन का लक्ष्य रखा। इस आसान से लक्ष्य को टीम इंडिया ने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारतीय गेंदबाजों का जलवा

मैच की पहली पारी में भारत के तेज गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत करते हुए पहले ही ओवर से विकेट लेने शुरू कर दिया। शमी ने अपने वनडे करियर में पहली बार पहले ओवर में विकेट चटकाई। शमी ने फिन एलेन को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। ऐलन अपना खाता भी नहीं खोल सके। हार्दिक ने कॉनवे को 7 रन के निजी स्कोर पर कॉट एंड बोल्ड कर दूसरा झटका दिया। सिराज ने निकल्स को अपना शिकार बनाया। मिचेल और कप्तान लेथम 1-1 रन बनाकर आउट हुए। एक समय न्यूजीलैंड की स्थिति इतनी दयनीय थी कि 15 रन के स्कोर पर आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। यहां भारतीय गेंदों ने शायद थोड़ी ढील दी दी और कीवी टीम ने मध्यक्रम बल्लेबाजों ने अहम योगदान दिया। 

मध्यक्रम ने बचाई लाज

इसके बाद मेहमान टीम के लिए ग्लेन फिलिप्स और पिछले मैच के शतकवीर माइकल ब्रेसवेल ने संघर्ष करते हुए टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचाया। इन पारियों की बदौलत न्यूजीलैंड की टीम 100 के पर जाते हुए 108 रन का स्कोर बनाने में सफल रही। न्यूजीलैंड की ओर से फिलिप्स ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए। इसके बाद सैंटनर ने 27 रन का योगदान दिया। भारत की तरफ से शमी ने 3 विकेट, हार्दिक और वॉशिंगटन सुंदर को 2-2 विकेट जबकि सिराज, कुलदीप और शार्दुल ठाकुर ने 1-1 विकेट चटकाएं।

भारत की अच्छी शुरुआत, अच्छे लय में गिल, कप्तान का अर्धशतक

एक आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत के लिए कप्तान रोहित और शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत की। छोटे लक्ष्य के सामने भी रोहित ने अर्धशतक लगाया। पिछली मैच के दोहरे शतकवीर गिल इस मैच में भी अच्छे लय में दिखे और नाबाद 40 रन बनाकर वापस लौटे।

इंदौर में होगा आखरी मैच

गौरतलब है कि इस सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 24 जून को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में न्यूजीलैंड जीत हासिल कर सूपड़ा साफ होने से बचना चाहेगी। इसके बाद दोनों टीमें तीन मैच की टी20 सीरीज खेलेंगी।

Tags: