गुजरात : प्रदेश की प्रत्येक नगर पालिका में बनेगी टाउन प्लानिंग योजना, जानिए किस श्रेणी की नगर पालिका के लिए कितनी राशि मंजूर 

महात्मा मंदिर में ‘ब’, ‘क’ और ‘ड’ श्रेणी की नगर पालिकाओं के पदाधिकारी और चीफ ऑफिसरों की ‘सिटी लीडर्स कॉन्क्लेव’ आयोजित

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने यह महत्वपूर्ण घोषणा की है कि राज्य की सभी नगर पालिकाओं की एक नगर नियोजन योजना (टीपी स्कीम) बनाएंगी। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यह निर्णय इसलिए किया है ताकि राज्य की छोटी-बड़ी नगर पालिकाएं अपने नगरों के विकास कार्यों के लिए अतिरिक्त धन की व्यवस्था के साथ शहरी सुख-सुविधा और जन सुविधा में वृद्धि के कार्य कर सके। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा गुरुवार को गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में शहरी विकास एवं शहरी गृह निर्माण विभाग की ओर से आयोजित ‘सिटी लीडर्स कॉन्क्लेव’ में की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकास की राजनीति के माध्यम से जनता-जनार्दन का भरोसा जीता है

राज्य की ‘ब’, ‘क’ और ‘ड’ श्रेणी की नगर पालिकाओं के अध्यक्ष, स्थायी समिति के चेयरमैन और चीफ ऑफिसरों के इस कॉन्क्लेव में शहरों में स्वच्छता-सफाई, पानी, बिजली, सीवरेज और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन तथा किफायती आवास के क्षेत्र में हुए कार्यों और सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री ने कॉन्क्लेव में प्रेरक मार्गदर्शन देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकास की राजनीति के माध्यम से जनता-जनार्दन का भरोसा जीता है। उन्होंने नगर पालिकाओं सहित स्थानीय निकाय संस्थाओं का आह्वान किया कि वह भी विकास कार्यों की तेज रफ्तार से उस भरोसे-विश्वास को और भी अधिक बढ़ाए।

स्वच्छता अंतिम स्तर तक सभी का सहज स्वभाव बन गई

मुख्यमंत्री ने नगर पालिकाओं में स्वच्छता अभियान और अमृत मिशन के अंतर्गत शुरू किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि अब स्वच्छता अंतिम स्तर तक सभी का सहज स्वभाव बन गई है।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शिता से स्वच्छता अब जन आंदोलन बन गई है। ऐसे में, नगर पालिकाएं भी ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और स्वच्छता एवं सफाई के माध्यम से नगरों को साफ-सुथरा रखें। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने यह भी कहा कि राज्य सरकार सुदृढ़ वित्तीय प्रबंधन और नई व्यवस्थाएं विकसित करने में नगर पालिकाओं के साथ खड़ी है ताकि धन के अभाव में नगर पालिकाओं के विकास कार्य न रुकें। उन्होंने इस कॉन्क्लेव में नगरों में रोजमर्रा के मुद्दों का नगर पालिका और राज्य सरकार के साथ मिलकर तेजी से निराकरण करने की भी हिमायत की।

केंद्र सरकार ने गुजरात को 7 अवॉर्ड से सम्मानित किया है

शहरी विकास और शहरी ग्राम गृह निर्माण विभाग के प्रधान सचिव मुकेश कुमार ने स्वागत भाषण में कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। शहरी विकास और शहरी ग्राम गृह निर्माण विभाग के सचिव राकेश शंकर ने वर्ष 2022-23 के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत हुए कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि वर्ष 2022-23 के दौरान 1.57 लाख आवासों का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अवॉर्ड के अंतर्गत वर्ष 2022-23 में केंद्र सरकार ने गुजरात को 7 अवॉर्ड से सम्मानित किया है। सचिव राकेश शंकर ने किफायती आवास और ठोस कचरे के 
निस्तारण के प्रबंधन के संदर्भ में विस्तार से जानकारी दी।

नगर पालिकाओं के समक्ष उपलब्ध अवसरों एवं चुनौतियां को भी प्रस्तुत किया

म्युनिसिपैलिटीज एडमिनिस्ट्रेशन के आयुक्त राजकुमार बेनीवाल ने राज्य की ‘ब’, ‘क’ और ‘ड’ श्रेणी की नगर पालिकाओं में जलापूर्ति और सीवरेज व्यवस्था के संबंध में मौजूदा परिस्थिति का विश्लेषण करने वाला प्रेजेंटेशन प्रस्तुत कर आवश्यक मार्गदर्शन दिया। इस कॉन्क्लेव में नगर पालिका के प्रादेशिक आयुक्तों द्वारा विभिन्न नगर पालिकाओं में हुए प्लास्टिक रीसाइक्लिंग, वेस्ट प्लास्टिक मैनेजमेंट, वेस्टू टू एनर्जी, बिजली की बचत, वेस्ट वाटर मैनेजमेंट और खेल परिसर जैसे विकासोन्मुखी कार्यों तथा नगर पालिकाओं के समक्ष उपलब्ध अवसरों एवं चुनौतियां को भी प्रस्तुत किया। स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के निदेशक एस.के. प्रजापति ने आभार व्यक्त किया।