क्रिकेट : भारत ने रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को 12 रनों से हराया, ब्रैसवेल के शतक पर भारी पड़ा गिल का दोहरा शतक

क्रिकेट : भारत ने रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को 12 रनों से हराया, ब्रैसवेल के शतक पर भारी पड़ा गिल का दोहरा शतक

शुभमन गिल ने पूरे मैच में भारतीय पारी को एक छोर से संभाले रखा, बने मैन ऑफ दी मैच, ब्रेसवेल-सैंटनर के बीच हुई 162 रन की साझेदारी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज से शुरू हुए तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया।इस रोमांचक मैच में भारत ने अंतिम ओवर में उसने 12 रन की जीत हासिल की। इसी के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

संक्षिप्त में बात करें तो पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 349 रन बनाए थे, इसके जवाब में कीवी टीम की तरफ से माइकल ब्रेसवेल की तूफानी शतकीय पारी खेली लेकिन टीम को जीत तक नहीं पहुंचा पाए। न्यूजीलैंड की टीम 49.2 ओवर में 337 रनों पर ऑलआउट हो गई।

गिल ने सबसे कम उम्र में जड़ा दोहरा शतक

मैच के बारे में विस्तार से बात करें तो आज हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए पहले मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत के लिए शुभमन गिल के शानदार दोहरा शतक जड़ा। उनकी इस आतिशी पारी के बदौलत टीम इंडिया ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 349 रन बनाए। गिल ने 208 रनों की पारी खेली।

अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबलों में दोहरा शतक लगने के मामले में गिल पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए। साथ ही 23 साल की उम्र में डबल सेंचुरी जमाते हुए गिल ने सबसे कम उम्र में यह कमाल कर वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। न्यूज़ीलैण्ड के गेंदबाजों में से शिप्ले और डेरिल मिशेल ने दो-दो जबकि लोकी फर्ग्यूसन, सेंटनर और टिकनर ने एक-एक विकेट लिए।

टीम की ख़राब शुरुआत पर माइकल ब्रैसवेल और मिचेल सैंटनर ने संभाला

एक विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम एक समय 131 रन पर छह विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। बड़ी हार की ओर बढ़ रही टीम को माइकल ब्रैसवेल और मिचेल सैंटनर ने संभाला। दोनों ने मिलकर 7वें विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी की और आखिरी ओवरों में मैच टक्कर पर आकर खड़ा हो गया। 30 गेंद पर टीम को जीत के लिए 59 रन की जरूरत थी। यहां मोहम्मद सिराज एक बार फिर से हीरो बनकर सामने आए। पहले सैंटनर को और फिर हेनरी सिप्ले को चलता कर दिया। सैंटनर 45 गेंद पर 57 रन बनाकर आउट हुए। आखिरी ओवर में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 20 रन बनाने थे। ब्रैसवेल ने शार्दुल ठाकुर की पहली गेंद पर छक्का लगाया दिया। शार्दुल ने ब्रैसवेल को एलबीडब्ल्यू कर टीम इंडिया जीत गई। ब्रैसवेल ने 78 गेंद पर 140 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके और 10 छक्के लगाए।

सिराज ने एक ही ओवर में पलटा मैच

भारत के लिए शानदार फॉर्म से गुजर रहे मोहम्मद सिराज एक बार फिर संकटमोचक  साबित हुए। सिराज ने 10 ओवर में 46 रन देकर 4 सफलताएं हासिल कीं। उन्होंने दो ओवर मेडेन भी निकाले। अपने आखरी ओवर में एक के बाद एक दो विकेट निकाल कर भारत के लिए जीत की राह खोल दी। उनके अलावा शार्दुल ठाकुर ने 54 रन देकर दो विकेट और कुलदीप यादव ने 43 रन देकर दो सफलताएं हासिल कीं।