सूरत: शहर के 62 स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण शुरू, संक्रमण बढऩे से पहले काबू पाने की रणनीति

सूरत: शहर के 62 स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण शुरू, संक्रमण बढऩे से पहले काबू पाने की रणनीति

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण की व्यवस्था की गई

विश्व में आशंका जताई जा रही है कि कोरोना संक्रमण एक बार फिर सिर उठाएगा। इसे लेकर स्वास्थ्य तंत्र को भी अलर्ट कर दिया गया है। सूरत शहर में दोनों कोवेक्सिन और कोविशील्ड कोरोना टीकों की व्यवस्था की गई है। कोरोना से लडऩे में टीकाकरण काफी कारगर रहा है। फिर से 62 स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन की व्यवस्था  शुरू कर दि है।

नगर पालिका के 62 स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण

कोरोना संक्रमण के पहले और दूसरे चरण में सूरत नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग द्वारा बहुत ही प्रभावशाली कार्य किया गया। जिससे सूरत नगर निगम ने प्रदेश में सबसे पहले शत प्रतिशत से अधिक टीकाकरण किया। सूरत नगर निगम के सभी 62 स्वास्थ्य केंद्रों में आज से एक बार फिर टीकाकरण शुरू हो रहा है। सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में खुराक दी गई है। ताकि कोई भी व्यक्ति बिना वैक्सीन के वापस न लौट सके।

टीकाकरण के प्रति जनता की उदासीनता

जब राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है और हमारे देश में भी इसके बढऩे की चर्चा होने लगी है तो लोग डर के मारे टीका लगवाते हैं। ऐसे समय में जब लोग स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर वैक्सीन की मांग करते हैं तो कई बार मात्रा भी कम पड़ जाती है। स्वास्थ्य विभाग लगातार इसकी घोषणा कर रहा है और लोगों को भी लगने लगा है कि कोरोना संक्रमण में टीकाकरण सबसे कारगर साबित हुआ है। हालांकि, जब तक कोरोना संक्रमण के मामले नहीं बढ़ते, तब तक लोग दिलचस्पी नहीं दिखाते। आज भी सुबह के समय स्वास्थ्य केंद्र में इक्का दुक्का लोग ही टीकाकरण करते नजर आए।

टीकाकरण के लिए पूरक व्यवस्थाएँ हैं: स्वास्थ्य विभाग

स्वास्थ्य अधिकारी कृतिका पटेल ने कहा कि हमारे पास कोवेक्सिन और कोविशील्ड की 35 हजार से ज्यादा खुराक है। सभी 62 स्वास्थ्य केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन पहुंचाई जा चुकी है। राज्य सरकार व केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है।

Tags: Surat