बिहार : खुदाई के दौरान जमीन के भीतर से मिली भगवान विष्‍णु की प्राचीन मूर्ति!

बिहार : खुदाई के दौरान जमीन के भीतर से मिली भगवान विष्‍णु की प्राचीन मूर्ति!

गोपालगंज के बरौली के मोहनपुर गांव की घटना, पुलिस ने मूर्ति जब्त कर पुरातत्व विभाग को सौंपी

बिहार के गोपालगंज से एक रोचक खबर सामने आ रही है। यहां एक खुदाई के दौरान भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति मिली है। यह मूर्ति अष्टधातु की प्रतीत हो रही है। पुलिस ने खुदाई के दरमियान मिली मूर्ति को जप्त कर लिया है और उसे जांच के लिए पुरातत्व विभाग को भेज दिया है।

मूर्ति मिलने का यह पूरा मामला बरौली के मोहनपुर गांव का है। रेलवे लाइन के किनारे जेसीबी मशीन से मिट्टी की खुदाई की जा रही थी। मिट्टी की खुदाई के इसी कार्य के दौरान जमीन के अंदर 15 फुट नीचे भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति मिली।

मूर्ति मिलने की सूचना जैसे ही आसपास के लोगों को मिली वहां भीड़ एकत्रित हो गई। लोग भगवान विष्णु की जय-जयकार करने लगे। लगभग 4 फुट की यह मूर्ति काले रंग की खंडित प्रतिमा है। 

घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस जहां से मूर्ति मिली उस जगह पर पहुंच गई और जांच पड़ताल शुरू की। वहां मौजूद लोग भले ही कह रहे हैं कि मूर्ति बहुत ही कीमती और अष्टधातु की है, लेकिन पुलिस का मानना है कि पुरातत्व विभाग की जांच के बाद ही असलियत पता चलेगी।

कुछ लोगों का मानना है कि यह मूर्ति लगभग 2000 वर्ष प्राचीन प्रतीत हो रही है। इस दृष्टि से देखें तो इसकी कीमत करोड़ों में हो सकती है। मूर्ति मिलने के साथ ही स्थानीय लोगों में अटकलों का बाजार गर्म हो गया। कई लोग ऐसी बातें कर रहे थे कि शायद मूर्ति किसी तस्कर ने कहीं से लाकर जमीन में गाड़ दी होगी। कोई कह रहा था कि किसी मंदिर से इस मूर्ति को यहां लाकर रखा गया होगा। खैर जो भी हो, स्थानीय लोगों की आस्था इस मूर्ति के साथ जुड़ गई है।

Tags: Bihar