नेपाल घूमने गये गाजीपुर के चार दोस्त विमान हादसे का शिकार हो गये

नेपाल घूमने गये गाजीपुर के चार दोस्त विमान हादसे का शिकार हो गये

नेपाली प्रशासन ने सोमवार सुबहा फिर से खोज और बचाव कार्य शुरु किया, अधिकारियों को किसी यात्री के बचने की उम्मीद नहीं

5 भारतीयों सहित 72 लोगों को ले जा रहा येती एयरलाइंस का विमान कल रविवार को नेपाल के पोखरा हवाई अड्डे पर उतरने से कुछ क्षण पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हिमालयी देश में पिछले 30 वर्षों में यह सबसे भीषण आपदा है। अधिकारियों के मुताबिक, हादसा इतना भयावह है कि किसी भी यात्री के बचने की उम्मीद नहीं है। आज सोमवार को पोखरा में खोज और बचाव अभियान फिर से शुरु हो गया है। 

बता दें कि नेपाल के इस विमान हासदे में भारत के पांच नागरिक थे। उत्तर प्रदेश के गाजीपुर की जिला मजिस्ट्रेट आर्यका अखौरी ने मीडिया को बताया ळै कि विमान हादसे में गाजीपुर जनपद के चार युवक विशाल शर्मा, सोनू जायसवाल, अनिल राजभर और अभिषेक कुशवाहा यात्रा कर रहे थे। ये दोस्त थे और वहां घूमने गये थे।

जिला प्रशासन काठमांडू में भारजीय दूातावास के साथ संपर्क में है। उधर विशाल शर्मा की मौत पर उनके एक दोस्त ने मीडिया को बताया कि सरकार उनके परिवार के लिये कुछ सहायता राशि प्रदान करे। उनके तीन बच्चे हैं जिसमें से एक ही शादी हो चुकी है।

नेपाल के नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यति एयरलाइंस का एटीआर-72 विमान काठमांडू से उड़ान भरकर पोखरा में पुराने और नए हवाई अड्डों के बीच सेती नदी की खाड़ी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में 14 विदेशी नागरिक और चालक दल के 4 सदस्यों सहित कुल 72 लोग सवार थे। 

सोशल मीडिया पर प्लेन के 2 वीडियो वायरल हुए हैं। एक वीडियो में, विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से कुछ सेकंड पहले हवा में बुलबुले दिखाई दे रहे हैं। जबकि दूसरे वीडियो में विमान के अंदर बैठे एक यात्री ने इसे अपने मोबाइल फोन में रिकॉर्ड कर लिया। इसे विमान के अंदर से बादल दिखाते हुए देखा जा सकता है क्योंकि यह आग की लपटों में फट जाता है और अंधेरा छा जाता है।

नेपाल में हर साल एक विमान हादसा होता ही है

नेपाल में लगभग हर साल एक विमान दुर्घटना होती है। देश ने 2010 के बाद से लगभग 11 विमान दुर्घटनाएं देखी हैं। यति एयरलाइंस का यह विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले तारा एयरलाइंस का एक विमान पिछले साल 29 मई को मस्तंग जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें सवार 22 लोगों की मौत हो गई।

जानिए नेपाल के आसमान में उड़ना इतना खतरनाक क्यों है

नेपाल हिमालय की गोद में बसा एक छोटा सा देश है जो प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। इसकी स्थलाकृति, कम दृश्यता और हमेशा बदलते मौसम की स्थिति ऐसी घटना बनाती है। जो हवाई जहाज उड़ाने के लिए दुनिया के सबसे कठिन क्षेत्रों में से एक है। देश में कई तथाकथित हार्ड-टू-एक्सेस हवाई पट्टियां हैं जो पहाड़ों को काट कर बनी हैं। ऐसी हवाई पट्टियों पर रनवे बहुत छोटे होते हैं और इनमें पर्याप्त जगह की कमी होती है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लुकला के पूर्वोत्तर में स्थित तेनजिंग-हिलेरी एयरपोर्ट को दुनिया के सबसे भुतहा हवाईअड्डों में से एक माना जाता है। केवल एक हवाई पट्टी है, जो घाटी की ओर नीचे की ओर झुकी हुई है।