क्रिकेट : कोहली-गिल के शतक के बाद सिराज के तूफान के सामने श्रीलंकाई टीम ने टेके घूटने, भारत ने दर्ज की एकदिवसीय इतिहास की सबसे बड़ी जीत

क्रिकेट : कोहली-गिल के शतक के बाद सिराज के तूफान के सामने श्रीलंकाई टीम ने टेके घूटने, भारत ने दर्ज की एकदिवसीय इतिहास की सबसे बड़ी जीत

भारत ने श्रीलंका को तीन मैच की सीरीज में ३-० से हराया, भारत के लिए कोहली का प्रदर्शन शानदार

भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीन मैच की सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। इस सीरीज को भारत ने पहले ही २-0 से जीत लिया था और इस मैच में भारत सीरीज पर कब्ज़ा करने के इरादे से उतरी थी और उसने ऐसा ही किया। भारत और श्रीलंका के बीच खेल इस तीसरे वनडे में भारत ने श्रीलंका पर ऐतिहासिक 317 रन जीत दर्ज कर सीरीज पर मेहमान टीम का सूपड़ा साफ कर दिया।

वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत

भारत की श्रीलंका पर यह जीत वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम था, जब 2008 में उन्होंने आयरलैंड को 290 रन से हराया था। वहीं, भारतीय टीम का पिछला रिकॉर्ड 257 रन से जीत का था, जो उन्होंने 2007 में बरमूडा के खिलाफ हासिल की थी।

कोहली-गिल ने ली श्रीलंकाई गेंदबाजों की खबर

मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार बल्लेबाजी की। भारत के लिए गिल और कोहली ने शानदार शतक जड़ा। किंग कोहली का इस सीरीज में दूसरा शतक था। उन्होंने पहले मैच में भी शतक जड़ा था। वहीं बीते चार मैचों में ये उनका तीसरा शतक था।  शुभमन गिल ने 116 रन और विराट कोहली ने 166 रन की नाबाद पारी खेली थी। इन दोनों बेहतरीन पारियों की बदौलत भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 390 रन बनाए थे। कोहली ने वनडे इंटरनेशनल में पहली बार एक पारी में 8 छक्के लगाए हैं। श्रीलंका के लिए रजिथा और लहिरू कुमारा ने दो-दो जबकि करुनारत्ने ने एक विकेट लिए।

श्रीलंका के बल्लेबाजों ने शरणागति स्वीकारी, सिराज की गेंदों ने उगला आग

इस विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम किसी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। ये पूरी टीम महज 22 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 73 रन बना सकी। फील्डिंग करते समय श्रीलंकाई खिलाड़ी अशेन बंडारा के चोटिल होने की वजह से वो बल्लेबाजी करने नहीं आ पाए और इस तरह टीम इंडिया ने 317 रन से जीत दर्ज की। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा चार विकेट झटके और एक खिलाड़ी को रन आउट किया। मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट मिले।

चौथी बार श्रीलंकाई टीम का हुआ सूपड़ा साफ़

गौरतलब है कि इसी जीत के साथ टीम इंडिया ने वनडे सीरीज में चौथी बार श्रीलंका का क्लीन स्वीप किया है। भारत ने पहला वनडे 67 रन और दूसरा वनडे चार विकेट से जीता था। विराट कोहली प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए।

Tags: Srilanka