केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, वंदे भारत ट्रेनों का डिजाइन हवाई जहाज से बेहतर है!

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, वंदे भारत ट्रेनों का डिजाइन हवाई जहाज से बेहतर है!

रविवार को सिकंदराबाद से ‌विशाखापात्तनम के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत हुई

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को कहा कि वंदे भारत ट्रेनों का डिजाइन हवाई जहाज से बेहतर है और यह यात्रा का सबसे आरामदायक अनुभव प्रदान कर सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सिकंदराबाद को विशाखापत्तनम से जोड़ने वाली नवीनतम वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई। यह भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की जाने वाली आठवीं ऐसी ट्रेन है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 10 पर व्यक्तिगत रूप से मौजूद थे, जहां से ट्रेन रवाना हुई थी. रेल मंत्री वैष्‍णव ने इस मौके पर कहा कि मकर संक्रांति के पवित्र अवसर पर पीएम मोदी ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के सभी लोगों को वंदे भारत का उपहार दिया। इसके लिए धन्यवाद। कार्यक्रम में बोलते हुए वैष्णव ने आगे कहा कि वंदे भारत एक उत्कृष्ट ट्रेन है। यह 52 सेकंड में 0-100 किमी की दूरी तय कर सकती है, जबकि दुनिया की अन्य ट्रेनें 54 से 60 सेकंड का समय लेती हैं। वंदे भारत का डिजाइन हवाई जहाज से भी बेहतर है। यह सबसे आरामदायक यात्रा अनुभव प्रदान कर सकता है। 

रेल मंत्री वैष्‍णव ने कहा कि देश और रेलवे का विकास राजनीति से ऊपर है। पीएम मोदी तेलंगाना को 3,500 करोड़ रुपये दे रहे हैं। हमें इस अवसर का उपयोग करना चाहिए और तेलंगाना में रेलवे को सर्वोत्तम तरीके से विकसित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सिकंदराबाद स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। रेल मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने इस स्टेशन के लिए 720 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं, इसके साथ ही तेलंगाना के 35 अन्य स्टेशनों को भी विकसित किया जाएगा।

रेल मंत्रालय के अनुसार, सिकंदराबाद को विशाखापत्तनम से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन तेलुगू भाषी राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ने वाली पहली ट्रेन है, जो लगभग 700 किलोमीटर की दूरी तय करती है। ट्रेन आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम, राजमुंदरी और विजयवाड़ा स्टेशनों पर और तेलंगाना में खम्मम, वारंगल और सिकंदराबाद स्टेशनों पर रुकेगी।