अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप : शेफाली के हरफनमौला प्रदर्शन और श्वेता की शानदार बल्लेबाजी ने दिलाई भारत को विजयी शुरुआत

अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप : शेफाली के हरफनमौला प्रदर्शन और श्वेता की शानदार बल्लेबाजी ने दिलाई भारत को विजयी शुरुआत

पहले मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को हराया

कल से शुरू दक्षिण अफ्रीका में शुरू हुए पहले अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट में विजयी आगाज किया है। अपने पहले और टूर्नामेंट के तीसरे मैच में भारत का मुकाबला मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम से था, जिसे भारतीय टीम ने सात विकेट से जीत लिया। इस मैच में जीत के साथ ही भारतीय टीम अंक तालिका में अपने ग्रुप में शीर्ष पर आ गई है। इस जीत के साथ ही अब भारत के लिए सेमीफाइनल की राह आसान हो गई है. ऐसा इसलिए क्योंकि ग्रुप स्टेज में भारत के बाकी दोनों मुकाबले यूएई और स्कॉटलैंड जैसी टीमों के साथ हैं। 

ऐसे रही मेहमान टीम की पारी

आपको बता दें कि इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. दक्षिण अफ्रीका ने सिमोन लॉरेंस के 44 गेंद में 61 रन और मैडिसन लैंड्समैन के 17 गेंद में 32 रन की पारियों की मदद से निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 166 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।  भारत की ओर से कप्तान शेफाली ने सबसे ज्यादा दो विकेट और परशवी चोपड़ा और सोनम यादव को एक-एक विकेट मिला। 

कुछ इस तरह भारत ने लक्ष्य साधा

इसके बाद 167 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए  कप्तान शेफाली वर्मा और श्वेता सेहरावत ने  शानदार शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 77 रन जोड़े। दोनों ने विष्फोटक पारी की मदद से इन दोनों ने पावरप्ले में ही 70 रन बटोरकर भारत की जीत की नींव रखी। हालांकि इसके बाद ही वह 16 गेंद में 45 रन बनाकर आउट हो गईं। शेफाली के आउट होने के बाद एक छोर पर भारत के विकेट गिरते रहे। वहीं  श्वेता ने एक छोर संभाले रखा और 20 चौके की मदद से 57 गेंद में 92 रन बनाकर भारत को जीत दिला दी। 

शेफाली के अंदर का ‘सहवाग’ जगा, श्वेता पहले ही विश्व कप मैच में शतक लगाने से चूकी

गौरतलब है कि इस लक्ष्य का पीछा कर रही शेफाली ने पॉवरप्ले के अंतिम ओवर में अपने अंदर के ‘सहवाग’ को बाहर निकाला और एक के बाद एक दनादन शॉट खेलते हुए एक ओवर में 26 रन जड़ दिए। छठे ओवर की शुरुआती पांच गेंदों में पांच चौके लगाए और आखिरी गेंद में छक्का लगाकर पावरप्ले को शानदार अंदाज में खत्म किया। अपना पहला विश्व कप मैच खेल रही श्वेता के पास शतक लगाने का बहुत अच्छा मौका था पर भारत के सामने जो लक्ष्य था वो हासिल हो जाने से वो ऐसा नहीं कर सकी. दक्षिण अफ्रीका के लिए नाइडू, मियाने स्मिट और मैडिसन लैंड्समैन ने एक-एक विकेट लिया। 

विश्व कप के पहले ही मैच में बड़ा अपसेट

आईसीसी अंडर 19 महिला विश्व कप के पहले दिन बांग्लादेश ने प्रबल दावेदार ऑस्ट्रेलिया को चौंका दिया जबकि संयुक्त अरब अमीरात ने स्कॉटलैंड पर जीत हासिल की। बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवर में पांच विकेट पर 130 रन पर रोकने के बाद 17.5 ओवर में तीन विकेट पर 132 रन बनाकर बड़ी जीत हासिल की। सोमैया अख्तर ने नाबाद 41 और दिलारा अख्तर ने 40 रन बनाये।

Tags: