अहमदाबाद : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ‘आजादी की यादें’ म्यूज़ियम का लोकार्पण किया 

अहमदाबाद : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ‘आजादी की यादें’ म्यूज़ियम का लोकार्पण किया 

सेनानियों के योगदान को उजागर करने तथा नई पीढ़ी को उनका स्मरण रहे इस हेतु आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की प्रेरणा दी है

 भारत के स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष तथा देश के 400 वर्ष के इतिहास को उजागर करता देश का सबसे पहला पेट्रोल पंप- सरदार  पेट्रो स्टेशन अहमदाबाद के एस.पी. रिंग रोड स्थित 'सरदार पेट्रो स्टेशन' के परिसर में बने म्यूज़ियम में स्वतंत्रता सेनानियों की यशगाथा का रोचक प्रदर्शन  मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुरुवार को अहमदाबाद के एस. पी रिंग रोड पर बाकरोल के नजदीक स्थित ‘सरदार पेट्रो स्टेशन’ परिसर में निर्मित 'आजादी की यादें' म्यूज़ियम का लोकार्पण किया। भारत को आजादी दिलाने वाले सेनानियों के संघर्ष तथा भारत के 400 वर्ष पुराने इतिहास को उजागर करने वाला यह म्यूज़ियम अहमदाबाद का प्रमुख दर्शनीय स्थल बनकर रहेगा।

नई पीढ़ी को  आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की प्रेरणा दी है

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की आजादी के लिए लड़ने वाले सेनानियों के योगदान को उजागर करने तथा नई पीढ़ी को उनका स्मरण रहे इस हेतु आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की प्रेरणा दी है। इंडियन ऑयल कंपनी ने देश भर के लगभग 75 पेट्रोल पंपों पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाने का फैसला किया, जिसके परिणामस्वरूप सरदार पेट्रो स्टेशन को 'आजादी की यादें' म्यूज़ियम के निर्माण के लिए पसंद किया गया है। आजादी के अमृत महोत्सव समारोह में यह पेट्रोल पंप सर्वप्रथम रहा है। 

D13012023-01
‘आजादी की यादें’ म्यूज़ियम का लोकार्पण करने के बाद स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीर को निहारते सीएम भूपेन्द्र पटेल

 

पेट्रोल पंप परिसर में बना यह म्यूज़ियम अनोखा है

मुख्यमंत्री ने 'आजादी की यादें' संग्रहालय का दौरा कर म्यूज़ियम में प्रदर्शित जानकारी और वस्तुओं को देखकर आनंद व्यक्त किया तथा आयोजकों को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने इस म्यूज़ियम के निर्माण के लिए इंडियन ऑयल कंपनी को भी बधाई दी। पेट्रोल पंप परिसर में बना यह म्यूज़ियम अनोखा है। यह भारत का पहला ऐसा पेट्रो स्टेशन है जहाँ म्यूज़ियम में देश के वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी गई हो। अत्याधुनिक लाइट तथा सेटअप के साथ यहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, सरदार वल्लभभाई पटेल, सुभाषचंद्र बोस समेत राष्ट्रीय नायकों की यशगाथा का वर्णन किया गया हैं। इसके अलावा भारत के प्राचीन शासकों से लेकर सभी प्रधानमंत्रियों की तस्वीरें तथा सूची रखी गई है।

आजादी की लड़ाई में महिलाओं के योगदान को भी लिया गया है

भारत के कृषि, विज्ञान, प्रौद्योगिकी तथा पेट्रोलियम क्षेत्र में की गई प्रगति आदि मुद्दों को भी यहाँ प्रदर्शित किया गया है। इसके अलावा आजादी की लड़ाई में महिलाओं के योगदान को भी लिया गया है। साथ-ही-साथ यहाँ राजशाही के काल में चलने वाली मुद्राएँ प्रदर्शित की गई हैं। म्यूज़ियम के उद्घाटन के अवसर पर विधायक बाबूभाई पटेल, स्थायी समिति के अध्यक्ष हितेश बारोट, भाजपा के महामंत्री प्रदीपसिंह वाघेला, जिला भाजपा प्रमुख हर्षदगिरी गोस्वामी सहित कई महानुभावगण उपस्थित थे।

Tags: