क्रिकेट : श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच के अंतिम ओवर में भारतीय कप्तान ने कुछ ऐसा किया कि अब हर कोई कर रहा है उनकी तारीफ

क्रिकेट : श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच के अंतिम ओवर में भारतीय कप्तान ने कुछ ऐसा किया कि अब हर कोई कर रहा है उनकी तारीफ

मैच के आखिरी ओवर में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े श्रीलंकाई कप्तान को किया था 'मांकडिंग', रोहित शर्मा ने वापस ली अपनी अपील

भारत और श्रीलंका के बीच कल से शुरू हुए एकदिवसीय सीरीज का पहला मैच गुवाहाटी में खेला गया। इस मैच में भारत ने कोहली के 45वें शतक और रोहित-गिल के शानदार अर्द्धशतकीय पारी के बाद गेंदबाजों के असरदार प्रदर्शन की मदद से मेहमान श्रीलंका को 67 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इसी साल के अंत में वनडे विश्व कप होने है और उसी की तैयारियों के लिहाज से यह सीरीज भारत के लिए बेहद अहम है। ऐसे में भारत के दोनों मैच-विनर खिलाड़ी के फॉर्म में आना भारत के लिए सुखद संकेत है। इसी बीच कल मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिसके बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के फैसले और उनकी खेल भावना की जमकर तारीफ हो रही।

क्या है पूरा मामला

मामले के बारे बताएं तो एक बड़े लक्ष्य का पीछा करने करने उतरी श्रीलंका की हालत एक समय खराब हो गई थी। उस समय टीम के कप्तान शनाका बल्ले से अपना कौशल दिखा रहे थे।  मैच के आखिरी ओवर में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी चौथी गेंद डालने जा रहे थे तभी उन्होंने देखा कि नॉन-स्ट्राइकर एंड पर खड़े श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका क्रीज से बाहर थे और इसीलिए उन्होंने उनको रनआउट कर दिया। क्रिकेट के नियमों के अनुसार तो मेहमान टीम के कप्तान आउट थे पर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें रोकते हुए 'मांकडिंग' की इस अपील को वापस ले लिया। जिस समय ये सब हुआ उस समय शनाका 98 रन पर नाबाद थे। इसके बाद शनाका ने अपना शतक पूरा किया।

इस बारे में रोहित ने क्या कहा?

आपको बता दें कि इस घटना के बाद जैसे ही मैदानी अंपायर ने तीसरे अंपायर से फैसले की मांग की उसी समय भारतीय कप्तान ने इस अपील को वापस ले ली। मैच के बाद जब रोहित शर्मा से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ''मुझे तो इस बात का भी अंदाजा नहीं था कि शमी ने ऐसा किया है। शनाका 98 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। हम उन्हें इस तरह आउट नहीं करना चाहते। उन्होंने शानदार पारी खेली।''

क्या रहा मैच का हाल?

मैच की बात करें तो टॉस श्रीलंका के पक्ष में रहा और मेहमान टीम ने मेजबान टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली ने बेहतरीन शतक, कप्तान रोहित और ओपनर शुभमन गिल के अर्धशतकों की मदद से 373 रन बनाए। इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम शुरू में तो गड़बड़ा गई लेकिन फिर भी 306 रन ही बना पाई। श्रीलंका के लिए कप्तान दासुन शनाका ने नाबाद 108 रन बनाए, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।