इस बार के ऑटो एक्सपो में कुछ पारंपरिक दिग्गज कंपनियां नदारद; नये स्टार्टअप्स और इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियां बिखेरेंगी जलवा

इस बार के ऑटो एक्सपो में कुछ पारंपरिक दिग्गज कंपनियां नदारद; नये स्टार्टअप्स और इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियां बिखेरेंगी जलवा

पिछली बार ऑटो एक्सपो प्रगति मैदान में हुआ था, इस बार ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में हो रहा है

कोरोना के बाद ऑटोमोबाइल्स का महाकुंभ लगने वाला है। यह द्वैवार्षिक ऑटो इवेंट आखिरी बार फरवरी 2020 में महामारी की चपेट में आने से ठीक पहले हुआ था। नियमानुसार दो साल के अंतर के बाद इसका आयोजन 2022 में होना चाहिए था, लेकिन महामारी प्रतिबंध, बाजार की स्थिति और अन्य कारकों के कारण इसे 2023 के लिए पुनर्निर्धारित किया गया। आम तौर पर इंडियन ऑटो एक्सपो फरवरी में होता है और एक्सपो का स्थान बदलने के बाद यह पहली बार है कि यह जनवरी में होगा।  आखिरी ऑटो एक्सपो प्रगति मैदान में हुआ था जबकि इस बार ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में होगा। हालांकि एक ओर जहाँ अब कोरोना महामारी और बाजार के उतार चढाव के बाद इस साल ऑटो एक्सपो की वापसी हो रही है, वहीं कई प्रमुख ऑटो निर्माता इस इवेंट से नदारद हैं। 

जानिए क्या-क्या होगा इस एक्सपो में

आपको बता दें कि महामारी के बाद इस एक्सपो के आयोजकों को अधिक भागीदारी की उम्मीद थी। पिछले साल ऑटोमोबाइल क्षेत्र में बिक्री बढ़ने के बावजूद कुछ निर्माताओं ने इंडियन ऑटो एक्सपो 2023 से दूर रहने का विकल्प चुना है। ऐसा पहली बार नहीं है जब कार मैन्युफैक्चरर्स ने ऑटो एक्सपो को स्किप किया हो लेकिन इस बार ये जिस पैमाने पर बड़ी कंपनियां नदारद हैं, वो चिंताजनक है। ऑटो एक्सपो 2023 में भाग लेने वाले कार निर्माता मारुति सुजुकी, टोयोटा, हुंडई, किआ, टाटा मोटर्स और एमजी मोटर्स हैं। इस एक्सपो में नहीं पहुंचे प्रमुख निर्माताओं में मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू, ऑडी, स्कोडा, वोक्सवैगन, रेनॉल्ट, निसान और जीप शामिल हैं। यहां तक कि हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर जैसे प्रमुख दोपहिया निर्माता भी इथेनॉल मंडप में फ्लेक्स ईंधन प्रोटोटाइप वाहनों के अपने प्रदर्शन तक ही सीमित रहेंगे। हालांकि बाजार में नए स्टार्टअप्स और ईवी प्लेयर्स की काफी बड़ी भागीदारी होगी।

इन कारणों से नहीं ले रहे एक्सपो में हिस्सा

बड़ी कंपनियों के इस एक्सपो में भाग न लेने पर बात करते हुए मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ संतोष अय्यर ने मीडिया को बताया, ""मुझे लगता है कि हम कई वर्षों से भाग ले रहे हैं। अब, जब हम अपने जैसे लक्ज़री ब्रांडों के लिए प्रासंगिकता देखते हैं, तो हम देखते हैं कि वहां आने वाले उपभोक्ताओं या संभावनाओं से थोड़ा कम है। तो यही एक कारण है कि हमने भाग लेने का फैसला नहीं किया। इस बार भाग लेने और ग्राहकों के साथ जुड़ने के अन्य तरीकों पर जोर देंगे।" वहीं अन्य बड़ी कंपनी स्कोडा ऑटो इंडिया पेट्र सॉल्क की ओर से टिप्पणी करते हुए कंपनी के ब्रांड निदेशक ने कहा, "कंपनी ने भारत में उत्पाद के लिए अपनी समयरेखा पर ध्यान केंद्रित करने शो से दूर रहने का आंतरिक निर्णय लिया है।"

जान लीजिये समय और दिनांक

वहीं कार्यक्रम की बात करें ऑटो एक्सपो के इस संस्करण की शुरुआत 11 और 12 जनवरी को प्रेस दिवस के साथ होगी और उसके बाद 13 जनवरी से 18 जनवरी 2023 तक सार्वजनिक दिवस होगा। आम जनता के लिए कार्यक्रम का समय 14 और 15 जनवरी को सुबह 11 बजे से शाम 8 बजे तक, 16 और 17 जनवरी को सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक और 18 जनवरी को सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक तय किया गया है। कार्यक्रम स्थल पर एक्सपो बंद होने के समय से एक घंटे पहले लोगों की एंट्री बंद कर दी जाएगी, जबकि प्रदर्शनी हॉल में एंट्री हर दिन एक्सपो बंद होने के समय से 30 मिनट पहले बंद कर दी जाएगी।