ऑटो एक्सपो 2023 में दिखेगा दुनिया का पहला सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर

ऑटो एक्सपो 2023 में दिखेगा दुनिया का पहला सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर

IIT और ISB के भूतपूर्व छात्रों द्वारा बनी गाड़ी अपनी विशेष खूबियों के कारण 2019 में भी थी चर्चा में

कोरोना के कारण दो सालों तक आयोजित नहीं हो पाने के बाद अब ऑटो एक्सपो एक बार फिर वापस आ रहा है। इस मेगा ऑटोमोबाइल्स इवेंट में शुरू होने में अब सिर्फ चंद दिन शेष है। इस मेगा ऑटोमोबाइल्स एक्सपो का आयोजन 13 जनवरी से 18 जनवरी तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में होने जा रहा हैं। वहीं 12 से 15 जनवरी को प्रगति मैदान में वाहनों के कंपोनेंट की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। हर दो साल में होने वाले इस इवेंट में कई बड़े ब्रांड के वाहनों की लॉन्चिंग की तैयारी हो रही है। इस एक्सपो में स्टार्टअप कंपनियों की भी भरमार देखने को मिलेगी।

इस ‘स्कूटर’ पर रहेगी सबकी नजर

आपको बता दें कि इस बार के ऑटो एक्सपो Auto Expo 2023 में कई शानदार गाड़ियां देखने को मिलेंगी। इसी लिस्ट में दुनिया की पहली सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर का भी नाम है। ये लिगर मोबिलिटी के जरिए बनाई गई है। हालांकि IIT और ISB के भूतपूर्व छात्रों द्वारा बनी गाड़ी अपनी विशेष खूबियों के कारण 2019 में चर्चा में थी। उस समय यह एक प्री-प्रोडक्शन प्रोटोटाइप मॉडल था। अब ये गाड़ी पूरी तरह से तैयार है और अब इसे Auto Expo 2023 में पेश किया जाएगा।

दुनिया का पहला सेल्फ-बैलेंसिंग

गौरतलब है कि ये अपने आप में पहली तरह का मॉडल है। इस दुनिया के पहले सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को लइगेर मोबिलिटी Liger Mobility नाम के स्टार्टअप ने बनाया है। इस स्कूटर की सबसे खास बात ये हैं कि ये सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर है यानी कि ड्राइव करते समय चालक के गिरने का खतरा बिलकुल नहीं होगा। ये गाड़ी बिना किसी स्टैंड के ही अपने आप खड़ी हो जाती है।

वॉयस कमांड को करती हैं फॉलो

ऐसा बताया का रहा है हैं कि इस स्कूटर के आने के बाद इंडियन स्कूटर की परिभाषा पूरी तरह से बदल जाएगी। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सेल्फ बैलेंसिंग के साथ साथ वॉयस कमांड को फॉलों करने का खास फीचर भी हैं। इसे आप इसे अपनी आवाज से कमांड देकर पार्क कर सकते हैं। अभी तक देश में किसी भी स्कूटर में वॉयस कमांड से सेल्फ पार्किंग सिस्टम वाला स्कूटर देखने को नहीं मिला है।

दो साल में तैयार किया ये तकनीक

दुनिया की पहली सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर में जिस सेल्फ बैलेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है उसे कई तरह के रिसर्च और प्रोटोटाइप बनाने के बाद तैयार किया गया है। इस डिवाइस को बनाने में कंपनी को दो साल का समय लगा। इस स्कूटर की बाकी खासियत के बारे में Auto Expo 2023 में पेश होने के बाद सामने आएगा।