अहमदाबाद : गुजरात यूनिवर्सिटी ने लिया अहम फैसला, अब ग्रेजुएशन के लिए करनी होगी इतने साल पढ़ाई

अहमदाबाद : गुजरात यूनिवर्सिटी ने लिया अहम फैसला, अब ग्रेजुएशन के लिए करनी होगी इतने साल पढ़ाई

शैक्षणिक वर्ष 2023 - 24 से बी.ए., बी.कॉम. बीएससी, मेडिकल में स्नातक के लिए चार साल

गुजरात विश्वविद्यालय के सिंडिकेट सदस्यों ने गत रोज एक बैठक की थी। जिसमें स्नातक की पढ़ाई को लेकर अहम फैसला लिया गया है। स्नातक की डिग्री के लिए छात्रों को अब तीन साल की बजाय चार साल पढ़ाई करनी होगी। शनिवार 7 जनवरी को गुजरात विश्वविद्यालय के सिंडिकेट सदस्यों की बैठक हुई थी।

इस बैठक में कुछ अहम फैसले भी लिए गए। जिसमें जर्जर छात्रावास को बदलकर नया छात्रावास तैयार करने का निर्णय लिया गया। साथ ही शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से स्नातक के लिए 4 वर्ष करने का भी निर्णय लिया है। नई शिक्षा नीति के मुताबिक अब छात्रों को चार साल बाद ही स्नातक की डिग्री मिलेगी। इसलिए अब छात्रों को स्नातक करने के लिए 4 साल पढ़ाई करनी होगी।

ऑनलाइन, नियमित और बाहरी सभी पाठ्यक्रमों में नई शिक्षाशास्त्र का कार्यान्वयन

गुजरात विश्वविद्यालय शैक्षणिक वर्ष 2023-24 बी.ए., बी.कॉम. बीएससी, मेडिकल में स्नातक की चार साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद स्नातक की डिग्री देने का निर्णय लिया गया है। इस नए फैसले के बाद एक छात्र को 4 साल की पढ़ाई के बाद स्नातक की डिग्री मिलेगी। जिसमें नई शिक्षा नीति सभी ऑनलाइन, नियमित और बाह्य पाठ्यक्रमों में लागू की जाएगी। 4 साल के बाद ऑनर्स डिग्री, 3 साल की डिग्री के बाद, 2 साल के डिप्लोमा और 1 साल के सर्टिफिकेट कोर्स के बाद छात्र को सम्मानित किया जाएगा। इसलिए अब छात्रों को स्नातक करने के लिए 4 साल पढ़ाई करनी होगी। नई शिक्षा नीति के मुताबिक छात्रों को चार साल की पढ़ाई के बाद ग्रेजुएशन की डिग्री मिलेगी।

Tags: