एफएचआई मेन्स हॉकी वर्ल्ड कप 2023 से पहले हॉकी इंडिया में लौंच किया विशेष ‘हॉकी एंथम’

भुवनेश्वर और राउरकेला में 13 जनवरी से शुरू होने वाले एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप में भारतीय टीम से बहुत उम्मीद

एफएचआई मेन्स हॉकी वर्ल्ड कप शुरू होने में अब महज कुछ ही दिन बचे हैं। हॉकी इंडिया इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को लेकर बहुत गंभीरता से तैयारियों में लगा हुआ है. इसी बीच कल हॉकी इंडिया ने एफआईएच ओडिशा हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप 2023 से पहले एक विशेष हॉकी एंथम लॉन्च किया। ये एंथम 'जय हो हिंदुस्तान की' हॉकी इंडिया की भावपूर्ण ध्वनि देशभक्ति की भावना जगाती है और युवाओं को इतिहास लिखने के लिए प्रेरित करती है।

सुखविंदर सिंह ने गाया ये एंथम

आपको बता दें कि टीम इंडिया 47 साल से वर्ल्ड कप ट्रॉफी का इंतजार कर रहा है। आखिरी बार 1975 में कुआलालंपुर, मलेशिया में टीम इंडिया ने हॉकी वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। इसके बाद टीम इंडिया को इस ग्लोबल इवेंट में कभी भी कोई ट्रॉफी उठाने का अवसर नहीं मिला। टीम इंडिया ने पिछली बार चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर वर्ल्ड कप जीता था। इस बार भारत को अपने खिलाड़ियों से बहुत ही उम्मीदें है। इसी के लिए खिलाड़ियों में देशभक्ति का उत्साह भरने के लिए ये एंथम लौंच किया गया है। इस गाने को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित भारतीय पार्श्व गायक सुखविंदर सिंह ने गाया जबकि गीत ओडिया संगीतकार प्रेम आनंद द्वारा रचित है। हॉकी के सितारों को देश का गौरव बढ़ाने का श्रेय देने वाले बोल समीर अंजान के हैं और क्रिएटिव डायरेक्टर आलोक कुमार मिश्रा भी उस टीम का हिस्सा हैं जिसने इस गाने पर काम किया है।
 
भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने की तारीफ

गौरतलब है कि यह गान भारतीय स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को भी उपयुक्त रूप से चिह्नित करता है और प्रेरणा देने वाले शब्द जैसे - "हॉकी की रणभूमि में त्रिरंगा ही लेहराएगा" इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में तिरंगे को ऊंची उड़ान भरने के लिए राष्ट्र की आशाओं के समानांतर चित्रित किया गया है।  इस गाने की तारीफ करते हुए कप्तान हरमनप्रीत ने कहा "टीम में हर कोई बड़ा संगीत प्रेमी है और हम हमेशा कुछ प्रेरक, स्पंदित गीतों को सुना करते हैं जो हमारे अंदर जोश लाते हैं और यह नया हॉकी इंडिया एंथम हमारी प्लेलिस्ट के लिए एकदम फिट है। हॉकी इंडिया ने विश्व को बढ़ावा देने के लिए पहल की है। कप के लिए काफी तारीफ की जरूरत होती है। अब अच्छे परिणाम देने की जिम्मेदारी हम पर है।'

जोश को बढ़ाने में मदद करेगा ये गीत

माननीय मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक द्वारा राउरकेला में बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम के भव्य उद्घाटन समारोह के दौरान भारतीय पुरुष टीम की उपस्थिति में गान का शुभारंभ किया गया। इस पहल के बारे में बात करते हुए, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्म श्री दिलीप टिर्की ने कहा, "हॉकी इंडिया में हमने महसूस किया कि विश्व कप एक 'हॉकी एक्सक्लूसिव' एंथम लॉन्च करने का एक शानदार अवसर है, जो खिलाड़ियों के मैदान, जो की किसी रणभूमि से कम नहीं, में प्रवेश करने से पहले उनमें उत्साह बढ़ाएगा। मेरे खेलने के दिनों में भी, लगभग हम सभी गाने और बीट्स सुनना पसंद करते थे जो हमारी उर्जा को बढ़ाते थे। मैं चाहता हूं कि यह एंथम हमारी टीम के लिए भी ऐसा ही करे।"

सभी मैचों से पहले इसके उपयोग का अधिकार

राष्ट्रपति के विचारों को जोड़ते हुए, हॉकी इंडिया के महासचिव भोलानाथ सिंह ने कहा, "हॉकी इंडिया का नया गान न केवल विश्व कप में बजाया जाएगा, बल्कि हमारे पास हमारे वरिष्ठ पुरुषों और महिलाओं द्वारा खेले जाने वाले सभी भारतीय मैचों से पहले इसका उपयोग करने का अधिकार है। साथ ही जूनियर पुरुष और महिला टीमें भी। मुझे यकीन है कि खिलाड़ियों के साथ-साथ भारतीय हॉकी प्रशंसकों को भी यह गीत पसंद आएगा।"

Tags: Hockey