अहमदाबाद : मैरिंगो सिम्स हॉस्पिटल में ट्रांसप्लांट यूनिट शुरू होने से अनेक लोगों को मिलेगा जीवनदान : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

अहमदाबाद : मैरिंगो सिम्स हॉस्पिटल में ट्रांसप्लांट यूनिट शुरू होने से अनेक लोगों को मिलेगा जीवनदान : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद के मैरिंगो सिम्स हॉस्पिटल में गुजरात की पहली (निजी) और अत्याधुनिक कॉम्प्रिहेंसिव ट्रांसप्लांट यूनिट का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शनिवार को अहमदाबाद के मैरिंगो सिम्स हॉस्पिटल में गुजरात की पहली (निजी) और अत्याधुनिक व्यापक प्रत्यारोपण इकाई (कॉम्प्रिहेंसिव ट्रांसप्लांट यूनिट) के उद्घाटन अवसर पर कहा कि मैरिंगो सिम्स हॉस्पिटल की इस नई ट्रांसप्लांट यूनिट के शुरू होने से अनेक लोगों को जीवनदान मिलेगा। इस यूनिट को शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री ने सिम्स हॉस्पिटल के सभी डॉक्टरों और महानुभावों का आभार भी व्यक्त किया।

गुजरात के सरकारी और निजी हॉस्पिटलों में उपलब्ध कराई जा रही है ट्रांसप्लांट की बेहतरीन सुविधाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से जनता को स्वास्थ्य क्षेत्र में श्रेष्ठ सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात को दुनिया में सभी क्षेत्रों में अग्रणी बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। आज गुजरात में अंग प्रत्यारोपण की बेहतर सुविधाएं सरकारी और निजी हॉस्पिटलों में उपलब्ध कराई गई है। श्री पटेल ने कहा कि हमारी प्राचीन संस्कृति में भी आर्किटेक्चर, साइंस और मेडिकल ट्रांसप्लांट जैसे उदाहरण मिलते हैं। गणेश जी ऐसे प्रत्यारोपण का उत्तम उदाहरण हैं।

सिम्स ने एक ऐतिहासिक प्रोजेक्ट शुरू किया है

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल ने कहा कि आज सिम्स ने एक ऐतिहासिक प्रोजेक्ट शुरू किया है। ट्रांसप्लांट यानी प्रत्यारोपण की बात करें तो आज इस क्षेत्र में हमारा देश दुनिया में तीसरे नंबर पर आ गया है और यह सब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में संभव हुआ है। उन्होंने राज्य अंग और उत्तक प्रत्यारोपण संगठन (सोटो) का उल्लेख करते हुए कहा कि अब तक किडनी के 444 और लीवर के 142 सहित अनेक प्रत्यारोपण हो चुके हैं।

सरकारी हॉस्पिटल में दुनिया की बेहतरीन टेक्नोलॉजी का उपयोग हो रहा है

सरकारी हॉस्पिटल की बात करते हुए मनोज अग्रवाल ने कहा कि आज सरकारी हॉस्पिटल में दुनिया की बेहतरीन टेक्नोलॉजी का उपयोग हो रहा है। सरकारी हॉस्पिटलों को अत्याधुनिक बनाया जा रहा है। राज्य के स्वास्थ्य कल्याण के बजट में भी लगातार वृद्धि की जा रही है। पूरे राज्य में 271 डायलिसिस सेंटर उपलब्ध कराए गए हैं। कोरोना रोधी वैक्सीनेशन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में 100 फीसदी लोगों को टीके की पहली खुराक, और 100 फीसदी लोगों को दूसरी खुराक के साथ ही बूस्टर डोज में भी गुजरात आज देश भर में आगे है।

मुख्यमंत्री ने सिम्स फाउंडेशन के दानदाताओं को स्मृति चिह्न और प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया

मैरिंगो एशिया हेल्थकेयर के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डॉ. राजीव सिघल ने मैरिंगो एशिया हेल्थकेयर (मैरिंग सिम्स हॉस्पिटल) के बारे में जबकि डॉ. केयूर परीख ने सिम्स फाउंडेशन के बारे में परिचय दिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सिम्स फाउंडेशन के दानदाताओं को स्मृति चिह्न और प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया।

कार्यक्रम में अहमदाबाद मैरिंगो सिम्स हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ. केयूर परीख, डॉ. राजीव सिंघल, डॉ. अनिश चंदाराणा, डॉ. मिलन चग, डॉ. धीरेन शाह, डॉ. धवल नायक, डॉ. नितिन वोरा, डॉ. आरके पटेल, डॉ. अजय नायक, डॉ. तेजस पटेल और डॉ. अनिल कुलश्रेष्ठ उपस्थित रहे।

Tags: