गुजरात :    युवाशक्ति के योगदान से राष्ट्र को अधिक मज़बूत बनाने का सरकार का संकल्प : मुख्यमंत्री  भूपेन्द्र पटेल

गुजरात :    युवाशक्ति के योगदान से राष्ट्र को अधिक मज़बूत बनाने का सरकार का संकल्प : मुख्यमंत्री  भूपेन्द्र पटेल

भावनगर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद्-गुजरात प्रदेश का 54वाँ अधिवेशन प्रारंभ

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (एबीवीपी) राष्ट्र निर्माण, चरित्र निर्माण, राष्ट्रहित तथा समाज सेवा सहित अनेक पहलों को एक छत्र तले समाविष्ट करके चलने वाला संगठन है। उन्होंने कहा है कि युवाओं को राष्ट्रहित के लिए दृढ़ बनाने में एबीवीपी की भूमि अति महत्वपूर्ण है। इस संगठन ने व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण का मार्ग अपनाया है। स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों के बलिदान की बातें भी एबीवीपी ने लोगों तक पहुँचाई है।

पटेल ने भावनगर में आयोजित एबीवीपी-गुजरात प्रदेश के 54वें अधिवेशन का शुभारंभ कराने के बाद उपस्थित युवाओं को सबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इस संदर्भ में कहा कि भारत अब तक सर्वाधिक युवाओं की संख्या वाला देश है। युवाशक्ति के योगदान से राष्ट्र को अधिक मज़बूत बनाने का सरकार का संकल्प है। भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण कर आज़ादी के अमृतकाल में प्रविष्ट हुआ है। अमृतकाल में देश के विकास के लिए युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है।

विश्व स्तरीय शैक्षणिक पाठ्यक्रम अब गुजरात में घरेलू स्तर पर उपलब्ध हैं

उन्होंने अपने प्रेरक संबोधन में कहा कि एबीवीपी के इस अधिवेशन द्वारा गोहिलवाड की धन्य धरा पर ज्ञान, शील तथा एकता के समग्र समन्वय के माध्यम से राष्ट्र निर्माण का कार्य हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई परिवर्तन क्रांति के साथ एबीवीपी क़दम मिला रही है। मुख्यमंत्री ने अपेक्षा व्यक्त की कि राष्ट्रहित को सर्वोपरि मान कर चलने वाली एबीवीपी माँ भारती को सर्वोच्च शिखर पर विराजित कराने वाले कार्य करेगी।

‘उठो जवान देश की वसुंधरा पुकारती, ये देश है पुकारता, पुकारती माँ भारती’

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि विश्व स्तरीय शैक्षणिक पाठ्यक्रम अब गुजरात में घरेलू स्तर पर उपलब्ध हैं। अब युवा शिक्षा के साथ ही प्रशिक्षण एवं रोज़गार प्राप्त कर रहे हैं। दीर्घदृष्टा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से स्किल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, मुद्रा योजना आदि योजनाओं द्वारा हमारे युवा जॉब सीकर नहीं, अपितु जॉब गिवर बने हैं। उन्होंने युवाओं का राष्ट्र निर्माण में जुड़ने का आह्वान करने वाली पंक्तियों ‘उठो जवान देश की वसुंधरा पुकारती, ये देश है पुकारता, पुकारती माँ भारती’ का पठन कर विद्यार्थियों में राष्ट्रहित की अलख जगाई। इस अवसर पर स्वागत समिति के अध्यक्ष कमलकांत शर्मा ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् का 54वाँ अधिवेशन महाराजा कृष्णकुमारसिंहजी की नगरी में आयोजित हो रहा है। ऐसे में समग्र गुजरात राज्य की छात्रशक्ति के लिए शिक्षा के साथ राष्ट्रभक्ति के प्रदर्शन का तीन दिवसीय उत्सव मनाया जाने वाला है।

आज़ादी के अमृत महोत्सव के साथ एबीवीपी संगठन का भी अमृत महोत्सव चल रहा है

प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजयभाई चौहाण ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का विद्यार्थी परिषद् के साथ पुराना संबंध है। आज गुजरात में एबीवीपी दो लाख से अधिक सदस्यता वाला संगठन बना है। इसके अलावा एबीवीपी संगठन समाज में जागृति फैलाने के लिए भी कार्यरत है। सरदार वल्लभभभाई पटेल का स्मरण करते हुए अतिथि विशेष डॉ. छगनभाई पटेल ने कहा कि भारत के रजवाड़ों का भारत में विलय करने में महाराजा कृष्णकुमारसिंहजी ने अपना रजवाड़ा सर्वप्रथम देश को समर्पित किया, जो भावनगर की जनता का देश के प्रति भाव व्यक्त करता है। आज़ादी के अमृत महोत्सव के साथ इस संगठन का भी अमृत महोत्सव चल रहा है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम से कार्यकर्ता का निर्माण करने तथा राष्ट्र भावना को आगे बढ़ाने के संकल्प के साथ इस संगठन की अविरत यात्रा चल रही है तथा राष्ट्र निर्माण की भावना को उज्ज्वल रखने के लिए यह संगठन कार्य कर रहा है।

इस अवसर पर विधायक सर्वश्री सेजलबेन पंड्या, जीतूभाई वाघाणी, शिवाभाई गोहेल, उप महापौर कृणालकुमार शाह, स्थायी समिति के अध्यक्ष धीरूभाई धामेलिया तथा एबीवीपी संगठन के विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Tags: Bhavnagar