खोज : टॉयलेट सीट में जिसमें की यूरिन न सिर्फ डिस्चार्ज करते सकते हैं बल्कि उसकी जांच भी हो जाती है, वहीं नींद में खर्राटे रोकने वाला तकिया भी!

खोज : टॉयलेट सीट में जिसमें की यूरिन न सिर्फ डिस्चार्ज करते सकते हैं बल्कि उसकी जांच भी हो जाती है, वहीं नींद में खर्राटे रोकने वाला तकिया भी!

अमेरिका के लास वेगास में अत्याधुनिक इलेक्ट्रोनिक उपकरणों की प्रदर्शनी जिन्हें देख आप कह उठेंगे, ‘बढ़िया है!’

अमेरिका के लास वेगास में एक अनोखा गैजेट फेस्टिवल मनाया गया। इस इलेक्ट्रॉनिक प्रदर्शनी का उद्देश्य लोगों की भलाई और उनके स्वास्थ्य में सुधार के लिए नए खोजे गए स्मार्ट नवाचारों को पेश करना था। दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक मेगा टेक शो में ढेर सारे इनोवेशन और गैजेट्स ने ध्यान खींचा। पिछले 50 वर्षों से इस प्रकार के शो का आयोजन किया जाता रहा है, जिसमें जिज्ञासु, उत्साही और वैज्ञानिक भाग लेने आते हैं।

यहां प्रदर्शित कुछ उकरणों की बात करें तो, उनमें नींद के दौरान खर्राटों से निजात दिलाने वाला तकिया था। एक तकिये से खर्राटों वाली नाक का इलाज होता है जो दूसरों को सोने से रोकता है। दक्षिण कोरिया की एक कंपनी ने एक मेगा टेक शो में इस तकिए का प्रदर्शन किया। जैसे ही खर्राटों की आवाज शुरू होती है, एयर बैग टाइप का तकिया सोने वाले व्यक्ति के सिर की दिशा बदल देता है। तकिए की गति इतनी धीमी होती है कि खर्राटे लेकर सोने वाले व्यक्ति को किसी तरह की परेशानी का अनुभव नहीं होता है। जैसे-जैसे सिर की दिशा बदलती है और सांस लेना आसान हो जाता है, खर्राटे बंद हो जाते हैं। इसे स्मार्टफोन ऐप से जोड़ा जा सकता है। डेटा संग्रह और विश्लेषण खर्राटों की आवाज़ और पैटर्न की पहचान करते हैं।

इसी क्रम में बात करें तो दक्षिण कोरिया की एक कंपनी ने एक अनोखी बॉडी फैन मसाज कुर्सी दिखाई। कुर्सी पर झुक कर बैठने से कई बार गर्दन और पीठ में दर्द हो सकता है। यह कुर्सी धीरे-धीरे मांसपेशियों की मालिश करती है। यह आवश्यकतानुसार गर्मी और विद्युत चुम्बकीय तरंगों की मदद से दर्द से राहत दिलाती है। विशेष रूप से उन पेशेवरों और कर्मचारियों के लिए उपयोगी है जिन्हें लगातार एक कुर्सी पर बैठना पड़ता है।

एक डिजिटल हेल्थ एंड वेलनेस कंपनी ने एक खास तरह की टॉयलेट सीट विकसित की है जो न सिर्फ यूरिन डिस्चार्ज कर सकती है बल्कि लैब की तरह यूरिन की जांच भी कर सकती है। पेशाब की गुणवत्ता और रंग के आधार पर व्यक्ति घर पर ही शरीर की समस्या जान सकता है। चार्ट विटामिन सी, कीटोन के स्तर और पोषण संबंधी कमियों का संकेत देते हैं। पेशाब की मदद से महिलाओं के मासिक धर्म की स्थिति जानने के लिए भी यह उपयोगी है। शौचालय की सीट में एक विशेष प्रकार की डिस्क रखी जाती है जिसमें पेशाब में दिखने वाले अंतर की तुलना की जा सकती है। इस टॉयलेट सीट के बारे में फ्रांस की कंपनी ने दावा किया है कि यूरिन पर नजर रखकर रोजाना कितना पानी पीना है और कौन से पोषक तत्व लिए गए हैं। टॉयलेट डिवाइस को स्मार्टफोन ऐप से भी जोड़ा जा सकता है। इस डिवाइस की कीमत 500 यूरो है, यूरोप में इस डिवाइस से जुड़े प्रयोग चल रहे हैं। हालांकि, यह अमेरिका में तब तक उपलब्ध नहीं होगा, जब तक कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन इसे मंजूरी नहीं दे देता। 

इसके अलावा, एक दर्पण जिसे आपको सन स्क्रीन लगाने की आवश्यकता है या नहीं। यह यह भी बताता है कि दांतों को ठीक से ब्रश किया गया है या नहीं। स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य जांच बहुत जरूरी है। खासतौर पर हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर सही रहने की जरूरत है। नापने, परखने से ही समझ में आता है। स्मार्टफोन के साथ एक डिवाइस अटैच की गई थी जिसकी मदद से इसे जाना जा सकता था। दीवार के कागज जितना पतला टेलीविजन भी शो में आकर्षक था। एक डिजिटल ट्विन भी देखा गया जो पैरा मेडिकल स्टाफ की तरह ही ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर की मदद करता है।

उम्मीद करते हैं कि ये उपयोगी उपकरण बाजार में आएं, और भारत में हम भी इनका उपयोग कर सकें।

Tags: